Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare – Best Tareeke

5/5 - (5 votes)

Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare : हेलो दोस्तों आज के टाइम पर गूगल पर का यूज़ तो हर कोई करता है यहां पर हम अपने पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में बहुत आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन यहां पर बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको गूगल पर चलाना नहीं आता है और वह Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare इसके बारे में बिल्कुल नहीं जानते तो आज हम यहां पर आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

आप सभी लोग जानते हैं जब गूगल पे जैसा कोई भी एप्लीकेशन नहीं था तब हम नेट बैंकिंग का उपयोग करते थे और उसके जरिए ही अपने पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर पाते थे लेकिन यहां पर नेट बैंकिंग का उपयोग बहुत कम लोग करते थे क्योंकि उन लोगों को लगता था कि अगर हम नेट बैंकिंग का उपयोग करने तो हमारा अकाउंट हैक होकर हमारे सारे पैसे उड़ सकते हैं।

लेकिन जब से गूगल पर जैसे एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर आ गए हैं उसके बाद हमें पैसे को ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत नहीं होती है यहां पर आलू बहुत आसानी से अपने किसी भी बैंक के खाते से पैसे को ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन फिर भी यहां पर बहुत सारे लोगों को दिक्कतें आती हैं तो हम यहां पर आपको सभी तरीके बताएंगे ओक गूगल पेपर ऑनलाइन पैसे को ट्रांसफर करने में मदद करते हैं।

गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें, Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare

Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare :गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें 2022

आप सभी लोगों को पता है क्यों गूगल पर एप्लीकेशन के जरिए हम यहां पर अपने मोबाइल के सभी बिल के रिचार्ज कर सकते हैं चाहे वह आपका बिजली का बिल लो या फिर आपके मोबाइल का अगर आप वहां पर किसी के अकाउंट में पैसा भेजना चाहते हैं तो वह भी आसानी से भेज सकते हैं यहां पर आपको अलग-अलग तरीके मिल जाते हैं जिससे आप पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं।

गूगल पर का उपयोग एंड्रॉयड और आईफोन दोनों मोबाइल में कर सकते हैं लेकिन अभी आप जियो फोन के कीपैड वाले मोबाइल में बिल्कुल इस एप्लिकेशन का उपयोग नहीं कर सकते हैं क्योंकि वहां पर आपको यह एप्लीकेशन उपलब्ध नहीं मिलता है लेकिन अगर आप इसको एंड्राइड मोबाइल में उपयोग करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर से इसको डाउनलोड करना पड़ेगा उसके बाद आप यहां पर ऑनलाइन पैसा को भेज सकते है।

आप सभी लोगों को पता है कि गूगल पर एप्लीकेशन से पहले सभी लोग पेटीएम एप्लीकेशन का उपयोग करते थे यहां पर भी आप अपने सभी रिचार्ज को कर सकते थे लेकिन जब से गूगल पर आया है तो वहां पर आपको अच्छे-अच्छे ऑफर देखने के लिए मिलते हैं जिसकी वजह से आप लोग इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना चाहते हैं और यहां Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare सीखना चाहते हैं।

अगर आपके गूगल पर अकाउंट में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो यहां पर आप अपने कस्टमर केयर से भी बात करके अपनी सभी प्रॉब्लम को सॉल्व ऑनलाइन कर सकते हैं।

गूगल पे से कितना पैसा भेज सकते है?

अब यहां पर दोस्तों बहुत सारे लोगों के मन में सवाल यह आ रहा होगा कि गूगल पर अकाउंट के जरिए हम एक बार में कितने पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं तो गरम पहले की बात करें तो पहले आप यह ₹100000 तक का पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते थे लेकिन अब यहां पर आप 20,000 से ज्यादा एक बार में पैसे को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको यहां पर ₹50000 तुरंत किसी को ट्रांसफर करने पड़ जाए तो आप यहां पर 20 20 हजार करके पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का कोई भी सामना नहीं करना पड़ेगा लेकिन अगर आप भी दे एक बार में ₹50000 ट्रांसफर करते हैं तो आपको प्रॉब्लम आ सकती है।

कुछ लोगों को यहां पर यह भी दिक्कत आती है कि अगर उनके बहुत सारे बैंक अकाउंट खोले हुए हैं तो वह गूगल पर एप्लीकेशन के जरिए भी अपने किसी भी बैंक के अकाउंट का ऑनलाइन बैलेंस चेक कर सकते हैं यहां पर आपको यह सुविधा दी जाती है कि आप यहां पर किसी भी अकाउंट का बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare  [ 4 तरीके]

तो अब हम यहां पर नीचे जानेंगे कि हम Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare। यहाँ हम आपको जो भी स्टेप होते हैं हर स्टेप की जानकारी देने वाले हैं जिससे आपको ऑप्शन मिल सके।

1: Bank Transfer से गूगल पे पर पैसे कैसे ट्रांसफर करें

अगर आपके पास किसी भी बैंक अकाउंट का नंबर है तो आप ऑनलाइन गूगल पर के जरिए बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं यहां पर आपको यह जरूरी बिल्कुल नहीं कि जिस भी बैंक अकाउंट में आप पैसे को ट्रांसफर कर रहे हैं वह गूगल पर का उपयोग  करता हो।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल पे एप्लीकेशन को खोलना है।
  2. अब new payment का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे
  3. वही पर आपको बैंक ट्रांसफर का ऑप्शन मिलेगा उसी पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करने के बाद आपसे अकाउंट नंबर और कुछ डिटेल्स मांगी जायेगी जिसको भर देना है।
  5. अब आपको कितने पैसे को ट्रांसफर करना है वो अमाउंट को डाल दे।
  6. कितने पैसे डालने है उसके बाद आपको अपनी UPI PIN को डालना है।
  7. आपके पैसे कट के उस बैंक अकाउंट में पहुँच गए है।

2. Phone Number से गूगल पे पर पैसे कैसे ट्रांसफर करें

अगर आप उस अकाउंट में पैसे भेजना चाहते हैं जो कि पहले से ही गूगल पर अकाउंट को चला रहा है तो आप यहां पर उसके मोबाइल नंबर को सेव कर कर या फिर गूगल पे में उसका मोबाइल नंबर डालकर सीधे उसके बैंक अकाउंट में पैसे को भेज सकते हैं यह तरीका तभी काम आएगा जब दूसरा आदमी गूगल पर एप्लीकेशन का उपयोग कर रहा होगा।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल पे एप्लीकेशन को खोलना है।
  2. अब new payment का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे
  3. वही पर आपको फ़ोन नंबर का ऑप्शन मिलेगा उसी पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा जिसको भर देना है।
  5. अब आपको कितने पैसे को ट्रांसफर करना है वो अमाउंट को डाल दे।
  6. कितने पैसे डालने है उसके बाद आपको अपनी UPI PIN को डालना है।
  7. आपके पैसे कट के उस बैंक अकाउंट में पहुँच गए है।

3. UPI ID or QR से गूगल पे पर पैसे कैसे ट्रांसफर करें

अब जिस भी व्यक्ति को आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं लेकिन वह गूगल पर एप्लीकेशन नहीं चलाता और मैं सिर्फ एटीएम एप्लीकेशन चलाता है तो उसके लिए आपके पास एक तरीका है या तो आप उसका पेटीएम क्यूआर कोड ले लीजिए या फिर उसकी यूपीआईडी ले लीजिए फिर आप UPI ID के जरिये यहां पर गूगल पे से किसी भी अकाउंट में पैसे को डाल सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल पे एप्लीकेशन को खोलना है।
  2. अब new payment का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे
  3. अब वही पर आपको UPI ID or QR का ऑप्शन मिलेगा उसी पर क्लिक करना है।
  4. क्लिक करने के बाद आपके पास अगर upi id है तो उस पर क्लिक करे।
  5. अब जिसको भी आप पैसे को भेज रहे हो उसकी upi id को डाले।
  6. आपको कितने पैसे को ट्रांसफर करना है वो अमाउंट को डाल दे।
  7. कितने पैसे डालने है उसके बाद आपको अपनी UPI PIN को डालना है।
  8. आपके पैसे कट के उस बैंक अकाउंट में पहुँच गए है।

4. Self-Transfer से गूगल पे पर पैसे कैसे ट्रांसफर करें

अब अगर आपके बहुत सारे बैंक अकाउंट है और आपका पैसा किसी एक अकाउंट में डाला हुआ है और आप चाहते हैं कि अब कुछ पैसा हम अपने दूसरे अकाउंट में डाले तो आप यहां पर सेल्फ ट्रांसफर ऑप्शन का उपयोग करके एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल पे एप्लीकेशन को खोलना है।
  2. अब new payment का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे
  3. वही पर आपको Self-Transfer का ऑप्शन मिलेगा उसी पर क्लिक करना है।
  4. अब वही पर आपको बैंक ट्रांसफर का ऑप्शन मिलेगा उसी पर क्लिक करके अपनी बैंक की डिटेल को भरे।
  5. आपको कितने पैसे को ट्रांसफर करना है वो अमाउंट को डाल दे।
  6. कितने पैसे डालने है उसके बाद आपको अपनी UPI PIN को डालना है।
  7. आपके पैसे कट के उस बैंक अकाउंट में पहुँच गए है।

गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनाएं?

दोस्तों पर हमने आपको बता दिया कि Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare लेकिन जिलों का गूगल पेपर अकाउंट नहीं है तो मैं लोग गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनाएंगे हम उसके बारे में भी जान लेते हैं जिसके पास जो लोगों को अपने पैसे को ट्रांसफर करना हो तो मैं ऊपर बताए हुए तरीकों से बहुत आसानी से कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको ऊपर दी हुई लिंक से Google Pe एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लेना है।
  2. एप्लीकेशन को ओपन करने पर आपसे परमिशन मांगेगा तो उसे  Allow करे,
  3. उसके बाद अब अपना मोबाइल नंबर डाले और Next बटन पर क्लिक करे। एक बात का ध्यान और रखे जिस भी मोबाइल नंबर से आपसे अकाउंट बनाया है वो बैंक अकाउंट और मोबाइल में वही नंबर की सिम होना बहुत जरुरी है।
  4. आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे भरे।
  5. अब आपको दो आप्शन देखी देगा: Use Your Screen Lock और  Create Google PIN इसमें से एक Option सेलेक्ट करे और continue बटन पर क्लिक करे।
  6. Congratulation आपकी Google Pay अकाउंट बन गया है।

गूगल पे पर अकाउंट बैंक अकाउंट कैसे लिंक करे

तो अब दोस्तों यहां पर ऑनलाइन Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare इसके लिए सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट में बैंक के अकाउंट को लिंक करना होता है तो यहां पर बहुत सारे लोगों को नहीं आता है तो उसके बारे में भी यहां पर जान लेते हैं।

  1. सबसे पहले आपको गूगल पे एप्लीकेशन को खोलना है।
  2. अब वही पर जब आ किसी को भी पैसा भेजेंगे तो आपको वहाँ पर सबसे पहले दिखेगा की आप अपना बैंक अकाउंट को लिंक।
  3. तो आप आप्लिकेशन की सेटिंग में जाकर अपने आकउंट लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  4. अब आपको अपनी बैंक को सलेक्ट करना है उसके बाद sms के जरिये वेरीफाई हो जायेगा।
  5. आपको अब अपना एक PIN डालना है जिसे UPI PIN कहते है। जब भी आप पैसे को ट्रांसफर करेंगे तो यही पिन आपसे मांगा जायेगा।
  6. तो इस तरीके से आप आपने गूगल पे पर बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते है।

Read More About :

How To Earn Money By Google Duo

Google Ka Meaning Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi

Google Drive Kya Hai In Hindi

Google Se Online Paise Kaise Kamaye

Mobile se google ka gmail account kaise delete kare

Google पर अपनी Photo कैसे डाले पूरी जानकारी

Conclusion

दोस्तों यहां पर हमने आपको Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare इसके बारे में पूरी जानकारी दिए यहां पर जितने भी तरीके होते हैं हमने आपको हर तरीके के बारे में यहां बताया है तो अगर आपको भी जहां पर गूगल पे पर पैसे ट्रांसफर करना नहीं आता है तो आप ऊपर दिए हुए स्टेप के जरिए सीख सकते हैं हैं।

जिनको यहां पर गूगल पर के बारे में नहीं पता है तो Google Pay Se Paise Kaise Transfer Kare से पहले उन लोगों को मैं बता दूं गूगल पर कैसे एप्लीकेशन है जिसके जरिए आप यहां पर ऑनलाइन रिचार्ज और पेमेंट कर सकते हैं जिस तरह से आप यहां पर पेटीएम का उपयोग करते हो उसी तरह से आप यहां पर इस एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं।

यहां हमने आपको यह भी बताया है कि आप गूगल पे का अकाउंट कैसे बना सकते हैं तो अगर आपको गूगल पर का अकाउंट बनाना नहीं आता है तो वह जानकारी यहां पर आप सीख सकते हैं साथ में यहां गूगल पे पर अगर आपके बैंक अकाउंट लिंक होने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप वह भी ऊपर देख सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment