How can track location by IP Logger in hindi | सिर्फ 1 मिनट लगेगा

5/5 - (2 votes)

IP Logger Track Location : इंटरनेट पर बहुत सारे टूल्स उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके आप IP Logger के द्वारा लोकेशन का पता लगा सकते हैं। आईपी लॉगर एक ऑनलाइन टूल है जो लोगों के आईपी एड्रेस को ट्रैक करने में मदद करता है। आपके आईपी एड्रेस से संबंधित जानकारी जैसे कि आपका लोकेशन, आईएसपी प्रोवाइडर, डिवाइस टाइप, ब्राउजर टाइप, ऑपरेटिंग सिस्टम आदि। आईपी लॉगर के द्वारा ट्रैक किया जा सकता है।

आईपी लॉगर का इस्तेमाल करने के लिए, सबसे पहले आपको किसी भी आईपी लॉगर टूल पर अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको एक लिंक दिया जाएगा, जिसे आप अपने टारगेट पर्सन के पास भेज सकते हैं। जब टारगेट पर्सन हमसे लिंक पर क्लिक करेगा, तो उसका आईपी एड्रेस आईपी लॉगर के डेटाबेस में सेव हो जाएगा। क्या तरह से, आप टारगेट पर्सन के आईपी एड्रेस को ट्रैक कर सकते हैं।

लेकिन, ये महत्वपूर्ण है कि आप IP Logger का इस्तेमाल सिर्फ कानूनी उद्देश्यों के लिए ही करें। अगर आप किसी का आईपी एड्रेस बिना उनकी अनुमति के ट्रैक करते हैं, तो यह अवैध होगा और आपको कानून करवाई का सामना करना पड़ सकता है।

आईपी लॉगर के द्वार लोकेशन ट्रैक करना एक संवेदनशील मुद्दा है। इसलिए, ये महत्वपूर्ण है कि हम इसका इस्तेमाल किसी गलत काम के लिए न करें।

अगर आपका किसी कानूनी काम के लिए IP Logger का इस्तेमाल करना जरूरी है, तो आपको किसी भी टूल का इस्तेमाल करने से पहले उसके नियम और शर्तें को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसके साथ ही, आपको टारगेट पर्सन के आईपी एड्रेस का इस्तेमाल करके उनकी प्राइवेसी को भी प्रोटेक्ट करना होगा।

कुछ टूल्स, जैसे कि जियोआईपी टूल, आईपी लुकअप, व्हाट इज माय आईपी एड्रेस, आदि आपके आईपी एड्रेस के साथ-साथ आपके लोकेशन, आईएसपी प्रदाता, और डिवाइस डिटेल्स को भी दिखाते हैं। ये टूल्स का इस्तेमाल करके आप अपने खुद के आईपी एड्रेस और लोकेशन को भी ट्रैक कर सकते हैं।

लेकिन, आईपी एड्रेस से लोकेशन को ट्रैक करना बिलकुल सही नहीं है। आईपी एड्रेस के साथ साथ आपके लोकेशन को ट्रैक करने के लिए, और भी फैक्टर होते हैं जैसे कि जीपीएस, वाई-फाई नेटवर्क, और मोबाइल नेटवर्क। इन फैक्टर्स के साथ-साथ आईपी एड्रेस के द्वारा लोकेशन ट्रैक करना सटीक नहीं होता है।

याद आप किसी का आईपी एड्रेस ट्रैक करना चाहते हैं, तो इसे पहले आपको उसकी प्राइवेसी को सम्मान देना होगा। आपको सिर्फ लीगल पर्पज के लिए ही आईपी लॉगर का इस्तेमाल करना चाहिए।

IP Logger Track Location Kya hai

हेलो दोस्तों आज के समय में android मोबाइल को लोग इतना प्यार करते है की लोग उसके बिना एक पल भी रह नही सकते है लेकिन उन लोगो को ये नही पता है की जितना वो मोबाइल के माध्यम से डिजिटल हो रहे है उसी के माध्यम से वो किसी मुसीबत में भी आ सकते है।

आज के समय में लोग हर किसी का मोबाइल track करके उसकी location पता कर लेते है  और उस आदमी को पता भी नही चल पाता है अब आप सोच ही रहे होगे की केसे हो जाता है ये सब तो दोस्तों आज में आपको बताउगा की आप केसे किसी की location पता कर पायेगे।

दोस्तों location track तभी की जा सकती है जब उस victim के मोबाइल पर आप कोई image जेसी कोई चीज़ भेजते है e-mail , फेसबुक के माध्यम से वो भी ip logger के माध्यम से आप आप बोलेगे ये क्या चीज़ है दोस्तों जादा हेरानी की बात नही है ये एक website है आप  इस वेबसाइट से किसी भी आदमी की location को track कर सकते है वेसे और नही वेबसाइट होती है जो location को track करने में मदद करती है लेकिन सारी websites track नही कर पाती है वो सिर्फ आपका समय बर्बाद करती है। 

 

IP logger से केसे location track करे

  • सबसे phele आप google से कोई भी फोटो का लिंक ले
  • उसके बाद google पर सर्च कर ip logger website को open करे
  • अब URL & image shortener पर क्लिक करे
  • अब आप पहली  लिंक को कॉपी कर ले
track location, ip logger
ip logger
 
  • अब आप उस आदमी को लिंक send कर दे  जिसकी आपको location चहिये
  • अब जब वो आदमी उस लिंक को open कर लेगा तो logged IP’s tab में उसकी location आ जायेगी

Website Link- click here 

Conclusion

आईपी लॉगर एक बहुत ही संवेदनशील टूल है, जिसका इस्तमाल बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। ये टूल बहुत ही पावरफुल है और अगर सही तरीके से इस्तेमल किया जाए तो लीगल पर्पज के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। इसलिए, आपको अपने एक्शन को सही Tareeke से जस्टिफाई करने की जरूरत है और लीगल इम्प्लीकेशन्स को भी समझना चाहिए।

इसका गलत इस्तमाल आपको बहुत बड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकता है और आपको कानूनी परिणाम का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको IP Logger का इस्तेमाल करना है, तो आपको इसके कानूनी निहितार्थ को भी समझना चाहिए और सिर्फ कानूनी उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

ये बहुत ही संवेदनशील उपकरण है और इसका इस्तमाल बहुत ही सतर्क होना चाहिए। इस टूल का गलत इस्तमाल करने से बचना चाहिए और इसका सही तरीके से इस्तमाल करने से पहले कानूनी निहितार्थ को भी समझना चाहिए।

Read More About : Mobile number se address pata karna

FAQ ( Frequently Asked Questions )

क्या आईपी लॉगर का इस्तेमाल करना लीगल है?

आईपी लॉगर का इस्तेमाल करना लीगल नहीं है, लेकिन किसी लीगल काम के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या आईपी एड्रेस से लोकेशन ट्रैक करना संभव है?

हां, आईपी एड्रेस से लोकेशन ट्रैक करना संभव है, लेकिन ये बिल्कुल सटीक नहीं होता है। लोकेशन ट्रैक करने के लिए और भी फैक्टर होते हैं जैसे जीपीएस, वाई-फाई नेटवर्क, और मोबाइल नेटवर्क।

क्या आईपी लॉगर का इस्तेमाल करने से किसी भी तरह का साइबर क्राइम हो सकता है?

हां, गलत इस्तमाल किया गया आईपी लॉगर से साइबर क्राइम हो सकता है, इसलिए इसका इस्तमाल बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए।

Leave a Comment