Paytm Kaise Use Kare In Hindi | How To Use Paytm App in hindi – Best Ways

Rate this post

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल मे हम paytm kaise use kare in hindi के बारे मे जानेंगे। जैसा की हम सब जानते है Online पैसे का लेन देन आज की एक जरूरत बन गई है। हाथ मे पैसे ना होने का कारण लोग Digital Transaction के जरिए ही भुगतान करने का विकल्प चुन रहे है। Digital Transaction मे Paytm App एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

जैसा की हम सब जानते है की 8 नवंबर 2016 को हमारे प्रधान मंत्री जी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंदी की घोषणा की थी उस वक्त लोगों के पास पैसों का भुगतान करने के लिए cash मे पैसा मौजूद नहीं था। इसलिए तभी से भारत cashless भुगतान की ओर बढ़ने लगा और आज हर तरह की खरीददारी के लिए चाहे वो अनलाइन हो या फिर ऑफलाइन हो Digital transaction के जरिए ही पैसों का भगतान कर रहे है।

हाथ मे पैसों की कमी ने और बैंकों मे लंबी लाइनों ने Digital Transaction को आम आदमी के लिए आवश्यक बना दिया है। Digitally पैसा ट्रांसफर करने के लिए बहुत से अनलाइन पेमेंट एप मौजूद है। लेकिन भारत मे अधिकतर नागरिक Paytm App का ही इस्तमाल करते है।

वैसे तो Paytm का इस्तमाल करना आसान है लेकिन फिर भी कुछ लोगों को Paytm का इस्तमाल करने मे बहुत सी समस्या आती है। अगर आप भी जानना चाहता है की Paytm kaise use kare in hindi तो आज का यह पूरा आर्टिकल जरूर पढे । आपको इस आर्टिकल मे Paytm से जुड़ी बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी जाएंगी तो आइए शुरू करते है। 

Paytm kya hai- Paytm kaise use kare in hindi

Paytm एक मनी ट्रांजैक्शन ऐप है जिसके माध्यम से हम घर बैठे ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। Paytm की फुल फॉर्म Pay Through Mobile है और यह एक भारतीय डिजिटल कंपनी है। जिसकी खोज विजय शेखर शर्मा जी ने की थी और one97 Communication limited द्वारा Paytm को साल 2010 में एक ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में लांच किया गया था। Paytm का Headquarter नोएडा उत्तर प्रदेश में है। 

शुरुआत में कंपनी ने मोबाइल रिचार्ज और यूटिलिटी बिल जैसे डीटीएच बिल, गैस बिल और वाटर बिल आदि के भुगतान की सरल सेवा प्रदान की और आज ये अपने मोबाइल एप पर मोबाइल उपभोगताओं को एक पूर्ण बाजार प्रदान करता है जहां पर आप ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन रिचार्ज, टिकट बुकिंग, टैक्सी बुकिंग, बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर जैसे काफी सारे काम Paytm से कर सकते हैं। 

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग न करके बाजार मे किसी दुकान से भी शॉपिंग करते हैं तब भी आप अपने Paytm से पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए दुकानदार के पास Paytm से money receive करने के लिए QR code होना जरूरी है। Paytm लगभग हर मोबाइल प्लेटफार्म जैसे Android windows  और IOS के लिए उपलब्ध है।

Paytm ka use kaise Kare in hindi

Paytm को तीन भाग मे बाट लेते है जिससे आपको समझने मे आसानी हो: 

  • पहला Paytm wallet जिसमे हम पैसे Add करके कहीं पर भी पेमेंट कर सकते है QR कोड या मोबाईल नंबर के द्वारा
  • Paytm mall इसमे हम Online शॉपिंग कर सकते है
  • Paytm payment bank जिसमे हम अपना अकाउंट ओपन कर सकते है उसमे हमें Debit card cheque book और FD इस तरह के सारे ऑप्शन मिल जाते है

इन तीनों के बारे मे जानने के लिए आपको Paytm मे अपना अकाउंट बनाना होगा। 

Paytm account kaise banaye

Paytm  मे अकाउंट बनाना बहुत आसान है इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन है एक paytm की website से दूसरा Paytm की Application से यहाँ हम आपको Paytm app के द्वारा Paytm अकाउंट बनाना बताएंगे क्योंकि अधिकतर लोग इसे mobile से ही इस्तमाल करते है। तो चलिए Paytm अकाउंट बनाना सीख लेते है

  • सबसे पहले अपने mobile मे Playstore पर जाकर Paytm Application को download कर लेना है इसका लिंक आपको नीचे दिया गया है।

https://p.paytm.me/xCTH/174f06d5

  • जैसे ही आप Paytm को open करते है। तो आपको account create करने के लिए google और Facebook के option भी दिए जाते है।
  • अगर अपने पहले से अकाउंट बनाया हुआ है तो login करेंगे अगर आप एक नया अकाउंट बनाना चाहते है तो create new account पर क्लिक करें।
  • वहाँ पर मोबाइल नंबर डालेंगे और proceed securely पर क्लिक करेंगे ये आपके मोबाईल नंबर को verify करेगा
  • अब आपके दिए हुए mobile नंबर पर एक OTP आएगा उसे enter कर दें।
  • ये आपकी details को verify करेगा और कुछ permission मांगेगा आपको उनको allow कर देना है
  • अब आपको अपना नाम और date of birth डालकर अपने gmail id को verify कर देना है।

ऊपर दिए गए कुछ steps को फॉलो करके आपका Paytm मे अकाउंट आसानी से बन जाएगा। आइए अब जान लेते है की paytm को step by step कैसे इस्तमाल करे

How to use Paytm in hindi step by step – How to use Paytm first time in hindi

सबसे पहले आपको अपने Paytm app को ओपन कर लेना है। और ऊपर बायीं और 3 लाइन पर क्लिक करना है। वहाँ दिख रहे अपने mobile number क्लिक करेंगे तो वहाँ पर आपको एक QR कोड भी दिया होगा paytm receive करने के लिए  तो नीचे दिए गए अपने Paytm wallet को Activate करना होगा जिसके लिए Activate now पर क्लिक करना है।

Activate करने के लिए आपको दिए गए options मे से कोई एक ID आपको देनी होगी उनमे से एक ऑप्शन चुन कर उसके नीचे उसका नंबर और अपना सही नाम डाल देना है। उसके बाद I confirm के चेक बॉक्स पर क्लिक करके submit कर देना है।

Paytm मे 2 तरीके की KYC होती है। एक मिनी KYC जो हमने अभी ऊपर बताई है। और एक होती है Full KYC, Full KYC के लिए आपको Paytm store पर जाना होता है। लेकिन इससे पहले हम जान लेते है की Paytm Wallet से क्या क्या कर सकते है।

Paytm Wallet से क्या क्या कर सकते है

  • अपने Paytm wallet से हम merchants को पेमेंट कर सकते है।
  • किसी भी अनलाइन वेबसाईट या application पर पेमेंट कर सकते है।

लेकिन अभी आप किसी दोस्त को या बैंक मे पैसा ट्रांसफर नहीं कर सकते है। अगर आपको किसी दोस्त या बैंक में पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आपको इसकी फुल केवाईसी करानी होती है वहां दिए गए upgrade अकाउंट पर क्लिक करेंगे यहां आपको बताएंगे कि आपने अपनी मिनी केवाईसी पूरी हो चुकी है। इसलिए आप की लिमिट है 10 हजार रुपए आइए अब जान लेते हैं फुल केवाईसी कैसे करें फुल केवाईसी कैसे करे

इसके लिए वहां नीचे complete  full KYC पर क्लिक कर दें आपको बताया जाएगा कि फुल केवाईसी के लिए आपसे कौन कौन से documents लिए जाएंगे ek तो आपसे पैन कार्ड लिया जाएगा अगर आपके पास pan कार्ड नहीं है तो form 60 फिल करना पड़ेगा दूसरा आपसे मान्य आईडी और एड्रेस लिया जाएगा। जिसमें आप पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, नरेगा जॉब कार्ड या फिर आधार कार्ड भी लगा सकते हैं।

वहां Paytm nearby KYC point पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने केवाईसी प्वाइंट की एक लिस्ट आ जाएगी इनमें से आपको किसी भी एक केवाईसी प्वाइंट पर जाना होगा वहां जाकर अपना पैन कार्ड या पैन कार्ड नहीं है तो form 60 और अपनी आईडी और एड्रेस आपको submit करना होगा आपकी फुल केवाईसी 10 मिनट के अंदर कर दी जाएगी

अगर आप full KYC नहीं करवाते हैं तो आप की wallet की लिमिट रहेगी ₹10000 और आपके wallet की वैलिडिटी रहेगी 1 साल अगर आप full KYC करवा लेंगे तो आपकी limit  हो जाएगी ₹100000 और आपके वॉलेट की validity 10 साल की हो जाएगी।

Paytm app kaise use kare in hindi

Paytm app को use करने के लिए सबसे पहले आपको इसमे पैसे जमा करवाने होंगे। इसके बाद आप इन पैसों से कहीं भी लेनदेन कर सकते है। जैसे कि बैंक में पैसे जमा करने के बाद उसके ATM का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे ही यह काम करता है

इसलिए सबसे पहले आपको अपने paytm account में पैसे जमा करवाने होंगे तो चलिये जानते है कैसे करते है।

Paytm में Credit और Debit card से पैसे कैसे add करें।

  1. सबसे पहले अपको अपने मोबाईल मे paytm app को open करना है
  2. अब आप add money icon पर क्लिक कर दें ।
  3. इसके बाद आपके सामने पैसे add करने के लिये एक page open होगा। यहाँ आप जितना balance add करना चाहे उतना enter करें। और add money button पर क्लिक कर दें ।
  4. अब पैसे add करने के लिए credit card या फिर debit card का इस्तेमाल करना है ।
  5. यहाँ आपको अपने card की details डालनी है जैसे card number, card expiry date, CVV code और pay button पर click करें। तो इस तरह आप अपने paytm app में पैसे जमा करके उनका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Paytm app se payment kaise kare

Paytm से payment करने के लिए आप mobile number या फिर OR code का  इस्तेमाल कर सकते है। OR code का इस्तमाल दुकानों पर बहुत ज्यादा किया जाता है तो चलिये इसके बारे हम जान लेते है।

  • सबसे पहले अपना Paytm app open कर लें।
  • उसके बाद Home पेज पर सबसे पहला ऑप्शन  pay or send पर क्लिक कर दें।
  • अब आप जिसे Payment देना चाहते है उसके paytm के QR code को scan करें।
  • अब इसके बाद payment amount enter करें। और payment button पर क्लिक कर दें । इसी तरह से आप payment ले भी सकते है और चाहे तो दे भी सकते है।

Paytm ka cash back kaise use kare

Paytm का cash back आप बहुत सारे तरीके से use कर सकते है। आपका Paytm का cash back apke paytm wallet मे आ जाता है। आप अपने cash back को paytm के bank account मे transfer कर सकते है। इससे आप mobile रिचार्ज भी कर सकते है, bill payment कर सकते है।

आपको वहाँ पर एक ऑप्शन मिलेगा Recharge & pay bill का आप उस पर जाकर जिसका bill पेमेंट करना चाहते है उस पर क्लिक कर दें आपको एक ऑप्शन मिलेगा paytm wallet का वहाँ से आप आसानी से अपना पेमेंट कर सकते है। आपको जो भी cash back मिलेगा आप इस तरह से use कर सकते है।

Read More About:

Paytm Se Paise Kaise Kamaye

How To Create Paytm Account

How Can Order Food By Paytm

Top Refer And Earning Paytm Cash App

Conclusion

आज आपने इस आर्टिकल मे सीखा की paytm kaise use kare in hindi और Paytm से जुड़ी बहुत सी जानकारी इस आर्टिकल मे दी गई है। इस आर्टिकल मे दी paytm kaise use kare in hindi से कोई प्रश्न है तो हमें नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। मुझे आशा है की आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment