Best Mobile se tv kaise chalayen | Mobile को TV से कैसे कनेक्ट करे

5/5 - (1 vote)

Mobile se tv kaise chalayen Trick: हेलो दोस्तों देखिए आज के समय में हर किसी के पास एक टीवी तो होता ही है तो वहां पर हम लोग बहुत सारे चैनल को तो देखते रहते हैं। लेकिन अगर आपको मोबाइल से टीवी कनेक्ट करनी पड़ जाए तो आप कैसे मोबाइल से टीवी कनेक्ट करेंगे कैसे चलाएंगे इसके बारे में आप जानते हैं। मुझे पता है बहुत सारे लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होगा। कि हम अपने एंड्राइड मोबाइल से अपने टीवी को कनेक्ट कर सकते हैं। 

जब आप अपने मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर लेते हैं तो उसके बाद अपने आप मोबाइल की सारी चीजें टीवी पर देख सकते हैं। जैसे कि जो भी नई फिल्म आती है या फिर आपको कोई भी सीरियल देखना होता है उसको आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले और उसके बाद अपने टीवी में देख ले येह सबसे बड़ा फैयदा होता है। 

अगर आपके पास कोई भी पुरानी टीवी है तो उसमें आपको थोड़ी सी दिक्कत हो सकती है मोबाइल को कनेक्ट करने में लेकिन अगर आपके पास एंड्रॉयड टीवी है तो उसमें आपको जान दिक्कत नहीं होने वाली है क्योंकि वहां पर आपको बहुत सारी फीचर देखने के लिए मिल जाते हैं जिससे आपको जल्दी अपने मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर लेते हैं। 

हम यहां पर जो पुरानी टीवी की बात कर रहे हो वह एलईडी टीवी या फिर एंड्रॉयड टीवी होनी चाहिए तभी आप यहां पर अपने मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर सकते हैं। टीवी कनेक्ट करने के बाद आप बहुत सारी चीज़ो को कर सकते है। तो चलिए अब जानते है की Mobile se tv kaise chalayen 

Mobile se tv kaise chalayen

Mobile se tv kaise chalayen – Mobile को (Normal+Smart) TV से कैसे कनेक्ट करे (in Hindi)

आजकल अगर आप मार्केट में जाएंगे तो वहां पर आपको दो प्रकार के टीवी बहुत मिलेंगे पहले एलईडी टीवी और  दूसरी स्मार्ट टीवी दोनों के अलग-अलग प्रयोग है। एलईडी टीवी में आपको बहुत कम फीचर मिलते हैं। लेकिन अगर आप को स्मार्ट टीवी में बहुत सारे ऐसे फीचर मिल जाते हैं जिससे आप उसे टीवी को लेना पसंद करेंगे। 

जो पुरानी एलईडी टीवी होती है उसमें आपको केवल के जरिए आप मोबाइल को अपने टीवी के साथ कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन वहीं पर अगर हम स्मार्ट टीवी की बात है वहां पर आपको जो ऑपरेटिंग सिस्टम बनता है वह एंड्राइड मिलता है जिसमें आप बहुत सारे एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते तो वहां पर आपको केबल की जरूरत नहीं पड़ती है। तो नीचे हम आपको 5 तरीके बतायेगे जिससे आप मोबाइल से टीवी चला पाएंगे। 

1. USB के द्वारा Mobile se tv kaise chalayen 

जो लोग स्मार्ट टीवी को चलाते है और उनका वायरलेस से टीवी कनेक्ट होने में कोई भी दिक्कत होती है तो USB के माध्यम से भी मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर सकते है। अब कैसे कनेक्ट करेंगे उसके बारे में भी जान लेते है। 
  1. आपको अपने मोबाइल में USB Debugging को इनेबल कर लेना है। 
  2. अब आपको USB को अपने मोबाइल और टीवी से कनेक्ट कर दे। 
  3. कभी कभी बहुत लोगो के मोबाइल में USB Debugging ऑन करने के बाद भी कनेक्ट नहीं हो पाती है तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल में File Transfer वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है। 
  4. अब आपको अपनी टीवी में USB केबल के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है उसके कुछ ही सेकंड बाद आपके मोबाइल की स्क्रीन टीवी पर दिखना शुरू हो जायेगी। 

2. Wifi के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे चलाये 

यह ऑप्शन तभी काम करेगा जब आपकी स्मार्ट टीवी होगी जिसमे WIFI का फीचर होगा। अगर आपकी टीवी में wifi नहीं है तो आप इसका use नहीं कर सकते है। तो जिसकी टीवी में wifi है वो जान ले कि कैसे मोबाइल से टीवी को कनेक्ट करते है। 
  1. सबसे पहले आपको अपनी टीवी की सेटिंग में जाकर wireless display को ऑन करना है। 
  2. अब आपको अपने मोबाइल में जाना है वहाँ पर wifi connect का आपको ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके अपनी टीवी को कनेक्ट कर लेना है। 

दोस्त जो भी मैंने आपको वाईफाई सेटिंग भी कनेक्ट करने का तरीका पता है मैं थोड़ा सा अलग भी हो सकता है क्योंकि हर कंपनी की टीवी में अलग-अलग तरीके से वाईफाई से मोबाइल कनेक्ट होता है तो यहां पर मैंने बिल्कुल सिंपल तरीका बताया तो आप अपने हिसाब से अपनी टीवी में यही सेटिंग में जाकर यह ऑप्शन को देखकर वाईफाई से मोबाइल  को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। 

3. HDMI Cable के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे चलाये 

अगर आपके पास दोस्तों पुरानी टीवी है जिसमें एचडीएमआई का पोर्ट है। तो वहां पर भी आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। तो यहां पर अगर आपके पास एंड्रॉयड टीवी है तो आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। तो जिन लोगों के पास एचडीएमआई केबल है और वह अपने टीवी को मोबाइल से कनेक्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यहां पर सबसे पहले एचडीएमआई केबल को अपने टीवी और  मोबाइल में लगाना होगा उसके बाद तुरंत आपको वहां पर करेक्शन बन जाएगा। फिर आप कुछ भी चीज़ को मोबाइल पर खोलेंगे तो वो टीवी पर भी खुलेगा। 

4. Bluetooth के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे चलाये

बहुत सारे लोगों को नहीं पता है कि हम लोग टीवी को एक ब्लूटूथ से भी कनेक्ट कर सकते हैं। अपने मोबाइल के साथ क्योंकि हम अपने मोबाइल से ब्लूटूथ के जरिए फाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं तो यहां पर हम अपने टीवी से भी उस को कनेक्ट कर सकते हैं। 

  1. सबसे पहले आपको अपनी टीवी का ब्लूटूथ ओपन कर लेना है उसके बाद आपको अपने मोबाइल का भी ब्लूटूथ ऑन कर देना है। 
  2. अब जब आप दोनों डिवाइस की pairing कर लेंगे। तो उसके बाद तुरंत कनेक्ट हो जाएगा और आपका मोबाइल टीवी से कनेक्ट हो जाएगा। 

5.  Anycast के द्वारा मोबाइल से टीवी कैसे चलाये

Anycast एक तरह का छोटा सा pendrive होता है। इस डिवाइस से आप अपनी नार्मल टीवी को वायरलेस टीवी बना सकते हो। तो अगर आपकी टीवी में pen drive लगाने का ऑप्शन है तो ये भी बहुत बढ़िया तरीका है। अगर हम इसके प्राइस की बात करे तो ये लगभग 500 रुपये तक में आ जाता है। तो अब जानते है कि कैसे हम टमोबाइल से टीवी को कनेक्ट करते है। 

  1. सबसे पहले आपको अपने Anycast के डिवाइस को टीवी में पीछे दिए हुए पोर्ट में लगा देना है। 
  2. अब आप अपने मोबाइल के wifi से अपनी टीवी को आसानी से wifi cast के जरिये कनेक्ट कर सकते है। 

Mobile se tv kaise chalayen उसके लिए ऊपर हमने आपको 5 तरीके बताये जिससे आप अपनी किसी भी LED TV को अपने एंड्राइड मोबाइल के साथ आसानी से कनेक्ट कर सकते हो। वैसे आज कल ज्यादातर जो लोग टीवी को लेते है वो स्मार्ट टीवी को लेना पसंद करते है और अब ये टीवी काफी सस्ती भी आती है जिसकी वजह से आम लोग आसनी से खरीद लेते है। 

कैसे HDMI के बिना टीवी को फोन से फिल्में देखने के लिए?

जी हां आपके पास और भी कई सारे तरीके होते हैं जिससे बिना एचडीएमआई के फोन से टीवी में फिल्म देख सकते हैं।

टीवी में गूगल कैसे चलाएं?

जो भी नई टीवी आ रही है वहां पर आपको गूगल असिस्टेंट का रिमोट में बटन मिलता है जैसे आप उस पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप गूगल असिस्टेंट के जरिए टीवी को चला सकते हैं।

टीवी में ऐप कैसे डाउनलोड करें?

किसी भी एप्लीकेशन को अपने टीवी में डालने के लिए आपके पास एक ही स्मार्ट टीवी होना बहुत जरूरी है क्योंकि उसी में आपको यह सारा फीचर मिलता है।

Read More About : 

Flipkart Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में ऑनलाइन घर बैठे

Best Instagram Caption For Friends In Hindi 

What Is Magicpin || Magicpin kya hota hai

Google Ka Meaning Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi

Google Drive Kya Hai In Hindi

Conclusion 

यहाँ पर हमने आपको बताया है की Mobile se tv kaise chalayen बहुत से लोग को टीवी को मोबाइल से कनेक्ट काना नहीं आता है लेकिन यह बहुत सरल तरीके होते है। अगर आपके पास पुराना led tv है तब आपको दिक्कत आती है। लेकिन उसका भी हल हमने आपको बता दिया है तो अगर आपके पास भी पुराना टीवी है तो ऊपर बताये हुए तरीके को अपना सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को साथ शेयर जरूर करे जिससे उनको भी यह सब जानकारी मिल सके। 

Leave a Comment