Android Mobile se YouTube par video kaise dale [ Best Tips ]

5/5 - (3 votes)

Android Mobile se YouTube par video kaise dale : दोस्तों आजकल हर किसी के पास आपको एक स्मार्टफोन तो मिल ही जाएगा तो क्या आप पर एक स्मार्ट फोन से यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं बनाकर अपलोड भी कर सकते हैं जी हां बहुत सारे लोगों को इस में दिक्कत होती है वह सोचते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो को हम सिर्फ कंप्यूटर या लैपटॉप से ही पब्लिश कर पाते है।

यदि आप भी कोई यूट्यूब पर हैं और आपके पास स्मार्टा फोन है जिसके जरिए आप वीडियो बनाकर अपलोड करना चाहते हैं यूट्यूब पर तो आज मैं आपको सारी चीज बताने वाला हूं जिसके जरिए आप बहुत आसान तरीके से यूट्यूब पर वीडियो को अपलोड कर पाएंगे

Android Mobile se youtube par video kaise dale ,mobile se youtube par video kaise upload kare ,youtube par video upload kaise kare without copyright ,यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाये ,google par video kaise dale ,jio phone me youtube par video kaise dale ,यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं ,youtube पर वीडियो कैसे डाउनलोड करें ,youtube par video upload kaise kare jio phone se
Android Mobile se youtube par video kaise dale

Android Mobile Se YouTube Par Video Kaise Dale – Full Steps

यूट्यूब आज के समय में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले Video Platform है जहॉ करोड़ो लोग रोज कुछ न कुछ देखते ही रहते है। लेकिन यही पर कुछ ऐसे भी लोग है जो दिन रात आपके लिए वीडियो को बनाते है जो की यूट्यूब पर लोगो द्वारा देखने के लिए डाली जाती है।

तो अगर आप भी अपना एक यूट्यूब चैनल को बना चुके है और अपने वीडियो डालने की सोच रहे है लेकिन आपको इसके बारे में कुछ भी नहीं पता है तो आज हम आपको इन सभी चीज़ो के बारे में बतायेगे की कैसे आप अपनी पहेली वीडियो को यूट्यूब पर डाल सकते है वो भी बहुत ही आसानी से तो अब चलिए शुरू करते है। Android Mobile se YouTube par video kaise dale

# Tick-1 मोबाइल से यूट्यूब पर विडियो कैसे डालने का आसान तरीका 2023

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के कैमरे से वीडियो को बना लेना है जब आप की वीडियो पूरी बन जाती है उसके बाद आप को एडिट करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन मिल जाएंगे क्योंकि आपकी वीडियो में चार चांद लगा देंगे।
  2. अब आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है वहां पर यूट्यूब को सर्च करके यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट कर लेना है।
  3. अब आपको यूट्यूब एप्लीकेशन को खोलना है। 
  4. अब आपको उसमें अपनी जीमेल आईडी के जरिए अपना अकाउंट को लॉगइन कर लेना है लॉगइन के लिए आपको अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालना होता है।
  5. लॉग इन करने के बाद सबसे ऊपर आपको एक वीडियो का आइकन देख रहा होगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है उसके बाद आपसे फोन की कुछ परमिशन मांगी जाएंगी जिसके जरिए वह वीडियो को एक्सेस कर सको तो आपको वह सारी परमिशन को दे देना है। कुछ मोबाइल में आपको नीचे बीच में ही + आइकॉन मिल जाता है जिस पर क्लिक करके वीडियो को अपलोड कर सकते हो।
  6. सभी परमिशन को देने के बाद आपकी गैलरी खुल जायेगी और फिर आपको उस वीडियो ओके सेलेक्ट कर लेना है जिसको आप यूट्यूब पर डालना चाहते हो।
  7. वीडियो को सिलेक्ट करने के बाद आपके पास एक एडिट का भी ऑप्शन मिल जाता है जिसके जरिए आप वीडियो को क्रॉप भी कर सकते हैं और थोड़ा बहुत  एडिट कर सकते है।
  8. अब आपको अपना वीडियो का title लिखना है उसके बाद नीचे आपको डिस्क्रिप्शन लिखना है फिर आप वीडियो को पब्लिक या प्राइवेट करना है वह सिलेक्ट कर लेना है। नीचे लोकेशन का भी ऑप्शन मिल जाता है इसमें आप अपनी वीडियो को किस जगह शूट किया है वो जगह को दाल सकते है। फिर आपको playlist का ऑप्शन मिलता है।
  9. अब आपको वीडियो को पब्लिश करने का ऑप्शन मिल जाता है।

इस तरीके से आप यहां पर अपनी वीडियो को बहुत ही अच्छी तरीके से मोबाइल के जरिए यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो डालने के बाद आप अपने वीडियो की analytics के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप यूट्यूब स्टूडियो एप्लीकेशन को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

#तरीका – 2 विडियो को Gallery से शेयर करके यूट्यूब App से विडियो अपलोड कैसे करे?

दोस्तों यह भी काफी आसान तरीका है वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने का तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी एक वीडियो को बनाकर तैयार कर लेना है उसके बाद मैं आपको नीचे जो स्टेप बताऊंगा उनको फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की गैलरी को खोलना है और जिस वीडियो को आप अपने यूट्यूब चैनल पर डालना चाहते हैं उसको सिलेक्ट कर ले।
  2. आपको नीचे बटन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप युटुब ऐप पर शेयर करें जैसे ही आप यहां पर शेयर करेंगे उसके बाद आपको वीडियो से संबंधित डिटेल को डालना है जैसे वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन को डालना है।
  3. अब आपसे पूछा जाएगा कि यह वीडियो बच्चों के लिए है या नहीं। जब आप इस चीज को सिलेक्ट कर लेंगे उसके बाद आपका वीडियो अपलोड होना शुरू हो जाएगा और उसके बाद आप अपनी वीडियो को कर सकते हैं।

आज के टाइम पर यूट्यूब पर हर कोई अपने स्मार्टफोन से वीडियो बना रहा है तो आप भी वीडियो को बनाना चाहते हैं मोबाइल के जरिए तो ऊपर दिए गए स्टेप्स के जरिए आप अपनी वीडियो को यूट्यूब पर पब्लिश कर पाएंगे। जब आप की वीडियो अच्छी खासी यूट्यूब पर चलने लगेगी तो फिर उससे पैसे भी कमा सकते हैं तो पैसे कैसे कमाते है यूट्यूब के जरिये उसके लिए यहाँ क्लिक करे

Youtube पर Shorts वीडियो कैसे डाले?

दोस्तों आप सभी लोग देख रहे होंगे आजकल यूट्यूब पर लंबे वीडियो की वजह लोग शॉट वीडियो को मनाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग शार्ट वीडियो को देखते हैं क्योंकि इसमें काफी कम टाइम लगता है और आपको पूरी जानकारी मिल जाती है। तो अगर आप एक यूट्यूबर हैं और आप वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो आप यूट्यूब शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं यह सिर्फ 1 मिनट की वीडियो होती है जिसको हर कोई आसानी से देख लेता है।

आप यहां पर यूट्यूब पर वीडियो को बना लेंगे तो आप शॉर्ट वीडियो को अपलोड कैसे करते हैं उसके बारे में जान लेते हैं। क्योंकि काफी सारे लोगों को शार्ट वीडियो अपलोड करना नहीं आता है तो नीचे हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे आपको उन स्टेप को फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यूट्यूब एप्लीकेशन को अपडेट करके खोलना है जैसे ही आप अपने यूट्यूब एप्लीकेशन को खोलेंगे तो वहीं पर आपको 1 प्लस का बटन देखिएगा जिस पर क्लिक करना है।
  2. जब आप उस बटन पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको काफी सारे ऑप्शन मिलेंगे जिससे आपको क्रिएट शॉट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको अपने मोबाइल की गैलरी से वीडियो को सिलेक्ट करना है जिसको आप यूट्यूब शॉर्ट्स पर डालना चाहते हैं।
  3. जब आप उस वीडियो को सिलेक्ट कर लेंगे उसके बाद आप म्यूजिक 8 या फिर कोई भी छोटी मोटी एडिटिंग अपने एप्लीकेशन पर ही कर सकते हैं जब आप की वीडियो पूरी तरीके से तैयार हो जाए तो आपको उसको सीधे अपलोड कर देना है।

Read More About :

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye | How To Make Money By YouTube

Youtube par short video kaise banaye full guide 

Youtube Se Video Kaise Download Kare – Top Tips 

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि आप एंड्रॉयड मोबाइल से यूट्यूब पर वीडियो कैसे पब्लिक कर सकते हैं  यहां पर हमने आपको सभी स्टेप बताएं जिसके जरिए आप बहुत ही आसान तरीके से अपने वीडियो को यूट्यूब पर डाल पाएंगे अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

FAQ ( Frequently Asked Questions )

एंड्रॉइड मोबाइल से YouTube पर वीडियो कैसे अपलोड करें?

आप एंड्रॉइड मोबाइल से YouTube ऐप का उपयोग करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं या फिर ब्राउज़र के माध्यम से YouTube वेबसाइट पर जाकर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

YouTube वीडियो अपलोड करने के लिए ब्राउज़र का उपयोग कैसे करें?

यूट्यूब वेबसाइट पर जाएँ, अपने खाते में लॉग इन करें और वीडियो अपलोड बटन को चुनें। उसके बाद, अपने रिकॉर्डेड वीडियो को चुनें और अपलोड करने के लिए प्रतीक्षा करें।

Leave a Comment