[ Best Ways ] YouTube Se Paisa Kaise Kamaye | How To Make Money By YouTube

5/5 - (13 votes)

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye : हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी लोग आज कल हम लोग अपने आस पास मोबाइल में YouTube Videos को को चलते हुए देखते ही होंगे क्युकी जब से हमारे देश में मुकेश अम्बानी ने Jio network लाये है तब से इंटरनेट बहुत ही सस्ता हो गया है और लोग इसका फैयदा ले रहे है।

गूगल पर यूट्यूब से रिलेटेड बहुत लोग youtube se kitna paisa milta hai, youtube se sabse jyada paisa kaun kamata hai, youtube se paisa kaise kamae, youtube se paisa kaise kamaye, youtube se paisa kaise kamate hain, youtube se kaise paisa kamaya jata hai, youtube se kaise paisa kamae को सर्च करते रहते है।

आज के वक्त में हाथ छोटे से छोटा बच्चा भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमा रहा है। यूट्यूब पर काम करना काफी आसान है इस वजह से लोग यहां पर आते हैं। आपको सिर्फ अपनी एक अच्छे से वीडियो बनाने होती है और उसको थोड़ा सा एडिट करके अपलोड करना होता है। जब आपकी वीडियो अच्छे से चलने लगती है तो आपको उससे पैसा भी आने लगता है लेकिन कुछ लोग यूट्यूब को सिर्फ वीडियो देखने के लिए ही यूज करते हैं।

अभी के वक्त में यूट्यूब एप्लीकेशन एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जहां पर काफी सारे लोग पैसा कमा सकते हैं। जरूरी नहीं है आप यहां पर सिर्फ अपना चेहरा दिखा कर वीडियो को बनाएं। यहां पर आपको और भी कई तरीके मिल जाते हैं पैसे कमाने के दिन के बारे में आज हम आर्टिकल में बात करने वाले हैं तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं।

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye,ouTube और Blogging में क्या difference है,YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?,YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?,YouTube से पैसा कमाने के तरीके
YouTube Se Paisa Kaise Kamaye 

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye – How To Make Money By YouTube

Online Income करने का जो सबसे बढ़िया platform है वो Blogging और दूसरा YouTube ही क्युकी ये बहुत ही secure और अच्छा पैसा देने वाले प्लेटफार्म होते है। लेकिन India में आज भी लोग Online work को भी करना चाहते है क्युकी उनको डर लगता है की कही कोई उनको लूट न ले क्युकी आज कल लोग नकली वेबसाइट बना -बना कर लोगो को उल्लू बना देते है और उनके Bank Account से पैसा खाली कर देते है इसलिए में ये जरूर कहना चाहुगा की आप बहुत ही सोच समझ कर किसी भी website पर जाये और वहाँ पर कोई भी personal चीज़ को शेयर न करे। 

YouTube और Blogging में क्या difference है?

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye,ouTube और Blogging में क्या difference है,YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?,YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?,YouTube से पैसा कमाने के तरीके

Blogging की बात करे तो इसमें आपको Domain को खरीदना पड़ता है और फिर Hosting भी लेनी पड़ती है उसके बाद आपको approval भी लेना होता है Adsense का जिससे आपकी income हो लेकिन आपको इसमें सिर्फ यही फैयदा है की आप जहां पर अपना किसी भी प्रकार का आर्टिकल लिख के पैसा कमा सकते है। 

अब बात कर लेते है की आपको YouTube से में ऐसा क्या अलग है जो लोग YouTube पर जाते है। तो YouTube में आपको कोई भी पैसा नहीं देता होता है ये प्लेटफार्म बिलकुल फ्री होता है इसमें सिर्फ आपको अपनी video बना कर डालनी होती है। लेकिन आपको वीडियो ऐसी बनानी होती है जो आपके वीडियो को देखता ही रहे  तभी आप successful हो सकते है। YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

> MCN Youtube Partner Full Detail in Hindi

YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?

YouTube में आप पैसा Adsense से कमाते है पहले ये होता था की आप videos को बनाते रहे और आपको Adsense ऐसे ही मिल जाता था। लेकिन  जबसे बहुत ज्यादा लोग YouTube पर काम करने लगे तो YouTube ने एक ऐसी policy बनाई है जिसमे Youtuber के पास 1000 subscriber होने चाहिए और उसके चैनल पर 4000 घंटे का watch time हो तभी Adsense से approval देगा।  ऐसी policy निकालने से YouTube पर से वो लोग तो चले गए जो लोग फालतू के वीडियो को डाल कर YouTube Platform को भर रहे थे अब सिर्फ YouTube पर अच्छे Creator ही वीडियो को डालते है। 

YouTube Channel कैसे बनाये? 

YouTube चैनल को बनाने के लिए आपको जरुरत सिर्फ एक Gmail Id  की पड़ेगी अगर आपके पास Gmail नहीं है तो आप टेंशन न ले में आपको इसके लिए एक लिंक दे देता हु नीचे जिस पर क्लिक करके आप अपनी Gmail account को बना सकते है। YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

Link – How To Create Gmail Account  

अब आप YouTube में जाए और Gmail Account के माध्यम से Sign in कर ले। अब आप वहां पर एक नया channel create करे और फिर अपना एक unique नाम बनाये जो आसान और बहुत ही कम लोगो के पास हो और हां आपको एक logo भी बनाना है जिससे आपको लोग पहचान भी सके। 

ये सब कुछ करने के बाद आपको अपने channel के description में जाना है और वहां पर आपको अपने channel के बारे में बताना है और सारे social Site और अपना email देना है जिससे दूसरे लोग आपसे contact कर सके। 

YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye,ouTube और Blogging में क्या difference है,YouTube में पैसा कैसे कमाते है ?,YouTube पर वीडियो को कैसे डाले?,YouTube से पैसा कमाने के तरीके

वैसे तो यूट्यूब पर वीडियो डालना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन अगर आप SEO करके वीडियो को डालते है तो YouTube का search engine आपकी वीडियो को सबसे ऊपर rank कर सकता है जिससे आपको जो traffic आएगा उससे आप बहुत पैसा कमा सकते है।  

  1. Title: आपको अपने title में सिर्फ वो keyword डालना है जिसे आप रैंक कराना चाहते है। इसमें आपको कोई भी फालतू के शब्दो का उपयोग नहीं करना है और न ही इसे लम्बा करना है क्युकी अगर आप इसे लम्बा करते है तो ये वीडियो रैंक करने में दिक्कत दे सकती है। 
  2. Description: इसमें सबसे पहले आपको अपनी वीडियो के बारे में बताना होता है कि उसमे आपने क्या बताया है और आप इसमें अपने दूसरे वीडियो की भी लिंक को डाले और साथ में इसमें कुछ keyword को भी डाले जिससे वो seo friendly हो जाए। 
  3. Tag: YouTube में लोग tags वाले option पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है जो की देना चाहिए Tags में आपको Keywords डालने होते है। कुछ लोग इस जगह पर काफी सारे कीबोर्ड को डालते हैं जिससे उनकी वीडियो रैंक नहीं हो पाती है तो यहां पर आपको सिर्फ कुछ ही बढ़िया बढ़िया कीवर्ड को डालना होता है। 

What is Digital Marketing ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?
What Is Search Engine Optimization (SEO) ?
Email Marketing Kya Hai || ईमेल मार्केटिंग कैसे शुरू करें

YouTube वीडियो को कैसे बनाना चाहिए?

वैसे तो सब अपने अपने तरीके से वीडियो को बनाते है। लेकिन में भी आपको अपना तरीका बता देता हु की में कैसे बनाता हु। तो जब भी आप अपनी वीडियो को बनाये तो शुरू में ही subscribe करने को नहीं बोले सबसे पहले आप आपने content के बारे में बताओ उसके बाद बीच में बोलना चाहिए सब्सक्राइब के लिए और end intro जरूर लगाए जिसमे subscribe का बटन हो और आपकी दूसरी वीडियो दिख रही हो। 

मेने आपसे ऐसा इसलिए कहा क्युकी जो आपकी वीडियो को आधा भी देखेगा वही उसको subscribe कर सकते है अगर आप शुरू में ही बोलेगे तो वो वीडियो को कट करके आगये चला जाता है जिससे आपको वाच टाइम नहीं मिल पाता है। watch time से ही अब वीडियो बहुत जल्दी रैंक होती है इसलिए आप अपने Watching Time को कम न होने दे। 

YouTube से पैसा कमाने के तरीके 

YouTube में भी बहुत से तरीके होते है क्युकी अगर आपका Adsense बंद हो जाता है तो आप दूसरे तरीको से भी earning कर सकते है। जिसमे आप Adsense से भी ज्यादा इनकम कर पाएंगे-

Affiliate Karke YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

अगर amazon या flipkart जैसी बड़ी वेबसाइट का कोई भी product को अपनी वीडियो के description में link डालते है तो अगर कोई भी उस लिंक पर क्लिक करके product को खरीदता है तो आपको उसका commission मिल जाएगा।  

Sponsorship Krke YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

इसमें आपके पास बहुत लोग आपसे ये कहेगे की आप हमारे app या कोई भी चीज़ का प्रमोशन कर दो तो हम आपको इतना पैसा देंगे तो ये भी तरीका बहुत अच्छा है। 

Product Review Karke YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

अगर आपका चैनल बड़ा है तो आपके Neche के according आपके आप product दिए जायेगे जिसका आपका review करना होगा अपनी वीडियो में जिसका आपको पैसा भी दिया जाएगा। 

Refferal Apps Karke YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

इंटरनेट पर काफी सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो अपना प्रमोशन कराने के लिए रेफेरल प्रोग्राम को चलाते हैं। इस प्रोग्राम में आप अगर उनके एप्लीकेशन को किसी दूसरे को शेयर करोगे उससे आपको पैसा मिलता है। तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर उस एप्लीकेशन से संबंधित वीडियो बनाकर अपने डिस्क्रिप्शन में लिंक को डाल सकते हैं और अगर कोई भी आपके लिंक से उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा तो आपको उसका पैसा मिलना शुरू हो जाएगा।

YouTube से अच्छा कमाने के लिए क्या करें

यूट्यूब पर अगर आप सही से काम करेंगे तो यहां पर आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है। आप खुद ही यूट्यूब एप्लीकेशन में सक्सेसफुल लोगों को देखते होंगे जिनके वीडियो पर हमेशा व्यूज आते है। वह लोग काफी ज्यादा मेहनत करते हैं जिसकी बदौलत उनका यूट्यूब पर नाम होता है। अगर आप भी यहां पर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए हम नीचे आपको कुछ पॉइंट बताएंगे जिन को ध्यान में रखना है।

  1. आपको हमेशा ऐसी वीडियो को बनाना है जो हमेशा लोग सर्च करते रहे कभी भी आपको उन वीडियो को नहीं बनाना है जो सिर्फ कुछ दिन के लिए ही लोग उसको सर्च करें।
  2. वीडियो को हमेशा इंटरेस्टिंग बनाने की कोशिश करें जिससे व्यूअर आपकी पूरी वीडियो को देखें।
  3. अपने वीडियो में हमेशा चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए जरूर करें जिससे लोग वहां पर तो स्काइप कमेंट लाइक शेयर करें।
  4. आप अपने चैनल से रिलेटेड और चैनल के साथ वीडियो को बनाने की कोशिश करें जिससे आप के वीडियो पर ज्यादा व्यूज आ सके।
  5. वीडियो को अपने हर सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे लोगो को आपके चैनल के बारे में पता चल सके।

YouTube से अच्छा कमाने के लिए क्या ना करें

जो लोग पहली बार यूट्यूब चैनल बनाते हैं वह अपने चैनल में काफी सारी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से उनका चैनल चल नहीं पाता है। कुछ लोग यूट्यूब पर उल्टे सीधे वीडियो को भी बनाते हैं जिससे उनका चैनल ही डिलीट हो जाता है। जितनी भी मेहनत उन्होंने की होती है वह सब पानी में मिल जाती है। अगर आप भी वह गलती नहीं करना चाहते हैं जिससे आपके चैनल पर कोई भी दिक्कत ना हो तो नीचे बताए हुई बातों को जरूर फॉलो करें।

  1. कभी भी चैनल पर किसी भी फ्रॉड चीज़ के बारे में ना बताये।
  2. यूट्यूब की पॉलिसी का ध्यान रखते हुए वीडियो को बनाये।
  3. उलटे सीधे टाइटल को अपने वीडियो में ना लिखे।
  4. कभी भी ऑडियंस को भर्मित ना करे।

किस प्रकार के Videos बनाई जा सकती है

आप सभी लोगों को पता है कि यूट्यूब के जरिए बहुत सारे लोग पैसे कमा सकते हैं कुछ लोग यूट्यूब पर आना चाहते हैं। लेकिन उनको समझ नहीं आता है कि वह वीडियो किन-किन प्रकार की बना सकते हैं। यहाँ पर हम आपको कुछ आईडिया देंगे जिससे आप वीडियो के बारे में समझ पाएंगे कि आप यहां पर किस प्रकार की वीडियोस को बना सकते हो –

Images voice over 

इस प्रकार की वीडियो बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ raw video की जरूरत होती है। आपको अपने आवाज से वीडियो को बनाना होता है और उसको एडिट करना होता है। इससे आपकी वीडियो बहुत ही अच्छी भी लगती है। आपने यूट्यूब पर काफी वीडियो को देखा होगा यहाँ पर अलग अलग वीडियो चल रही होती है और उसके पीछे कोई और बोलकर समझा रहा होता है।

Tutorials Video

Tutorials वीडियो आप किसी भी चीज़ के ऊपर बना सकते हो। अगर आपको पढ़ाई का बहुत शौक है और किसी दूसरे को पढ़ा सकते हो तो यूट्यूब पर अपने वीडियो को बनाकर डाल सकते हो। यूट्यूब पर काफी बच्चे ऑनलाइन पड़ना चाहते है , जिसका फैयदा आप उठा सकते हो।

Reviews Video 

अगर आपके पास ज्यादा पैसा है या ऑनलाइन Reviews को पढ़कर किसी भी प्रोडक्ट के बारे में दूसरे को समझा सकते हो तो इस केटेगरी में वीडियो बना सकते हो। आप सभी को पता है जब भी हम किसी भी सामान को खरीदने जाते है तो उसके रिव्यु को देखते है जिसके बाद ही उसको खरीदने की सोचते है।

FAQ ( Frequently Asked Questions )

यूट्यूब कितना पैसा देता है?

यूट्यूब पर जितने ज्यादा व्यूज आएंगे उतने पैसे मिलते है। अभी Youtube पर 2 से 3 हज़ार व्यूज पर 1$ बन जाता है।

यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा रयान वर्ल्ड नाम का चैनल कमाता है।

यूट्यूब 1 दिन में कितना कमाता है?

यूट्यूब 1 दिन में कमाई 4.25 करोड़ अमेरिकी डॉलर है।

Conclusion

तो दोस्तों आपको मेने जहां पर YouTube Se Paisa Kaise Kamaye बताई है की आप कैसे जहॉ पर अपना कोई भी काम आसानी से कर सकते है और आपको बहुत सी tips भी दी जिससे आप अपनी वीडियो को रैंक भी कर सकते है और अलग अलग तरीके से पैसा भी कमा सकते है। वैसे मेने अपनी बात कहु तो online YouTube पर काम करना बहुत ही अच्छी बात है अगर आप कही job भी कर रहे है तो part टाइम भी कर सकते है। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Leave a Comment