Popup notification meaning in WhatsApp in Hindi | WhatsApp pop up notification कैसे on/off करे – Best Methods

5/5 - (3 votes)

नमस्कार दोस्तों ,अगर आप भी इंटरनेट पर Pop up notification meaning in whatsapp in hindi सर्च कर रहे है तो आज इस आर्टिकल मे popup notification की पूरी जानकारी विस्तार से बतायी है। और अगर आप जानना चाहते है की Whatsapp ke popup notification ko kaise on/off kre यह भी इस आर्टिकल मे बताया है।

तो दोस्तों अगर आप whatsapp के notification बार बार आने से या फिर Whatsapp के popup notification न show होने से परेशान है। बहुत बार ऐसा होता है की जब हम नया फोन लेते है या नया नया कोई application चलाना शुरू करते है तो उसकी बहुत सी settings हमें नहीं पता होती है।

जैसे हम यहाँ बात करने वाले है की Whatsapp application की Whatsapp के popup notification का बार बार आकर परेशान करना या फिर Popup notification शो नहीं होता ऐसे मे आपको Whatsapp पर जाकर ही आने वाले मैसेज का पता लगता है। यह एक समस्या है।

लेकिन क्या आप जानते है की popup notification क्या होते है इन्हे आप कैसे ऑन या ऑफ कर सकते है। अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरे पढ़ने के बाद जान जाएंगे आइए शुरू करते है।

Pop up notification meaning in whatsapp in hindi – Whatsapp मे popup notification क्या है?

Pop up notification whatsapp का ही एक फीचर है। जिसकी मदद से आप whatsapp Application को ओपन किये बिना ही आने वाले सभी messages को देख सकते है और उन्हे पढ़ कर वहीं से तुरंत रिप्लाइ भी दे सकते है। इससे आपका समय भी बच जाता है।

popup notification meaning in whatsapp in hindi  pop up notification का मतलब व्हाट्सएप में ऐसे notification से है जो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर अचानक से एक छोटे से बॉक्स के रूप में आ जाता है।

और इसका एक फायदा यह भी है की अगर आप अपने मोबाईल मे कुछ और काम कर रहे है जैसे कोई गेम खेल रहे है या कोई मूवी देख रहे है। या फिर किसी अन्य Application या वेबसाईट का इस्तमाल कर रहे है तो आपको उस काम को बंद करने की जरूरत नहीं है उस pop up notification के द्वारा ही तुरंत वही से reply कर सकते है।

Whatsapp मे notification कितने प्रकार के होते है?

हम आपको यहाँ बता दे की whatsapp के pop up notification 4 तरह के होते है। जो कुछ इस तरह है। आइए सभी के बारे मे जान लेते है:

  1. No popup
  2. Only when screen “on”
  3. Only when screen “off”
  4. Always show popup

Whatsapp मे notification कितने प्रकार के होते है?

No popup notification meaning in Hindi

अगर आप अपने Whatsapp के No popup notification को on रखते है तो आपको एक भी notification popup होकर आपकी स्क्रीन पर नहीं आएगा। अगर आप ये चाहते है की आपको Whatsapp पर आने वाले कोईभी notification show ना हो तो आप इस no popup notification on कर सकते है।

Only when screen “on” notification meaning in Hindi

जैसा की आप इसके नाम से ही समझ रहे होंगे की इस notification का मतलब है अगर आप का यह notification Only when screen “on“ select है तो आपको whatsapp के notification तब ही दिखाई देंगे जब आपके mobile की screen on हो। अगर आप चाहते है की जब आप अपनी स्क्रीन on करें तब ही आपको Whatsapp पर आने वाले सभी notification show हो तो आप popup notification के इस option को select कर सकते है।

Only when screen “off ” notification meaning in Hindi

अगर आपको अपने mobile का इस्तमाल करते टाइम अपनी स्क्रीन पर कोई भी whtasapp का notification नहीं चाहिए तो आप popup notification के इस option Only when screen “off ” को select कर सकते है।

यह वाला option on करने के बाद आपको आपके whatsapp का popup notification आपकी स्क्रीन पर तब ही दिखाई देगा जब आपके mobile की screen बंद हो या आप अपने फोन का इस्तमाल ना कर रहे हो।

Always show popup notification meaning in Hindi

अगर आप अपने whatsapp मे popup notification के always show popup वाले नोटिफिकेशन को on करते  है तो आपको हमेशा व्हाट्सएप के पॉपअप नोटिफिकेशन देखने को मिलेंगे। अब चाहे आपका मोबाइल स्क्रीन ऑन हो या ऑफ दोनों ही परिस्थितियों में आपको popup notification आपकी स्क्रीन पर शो होगा  

अगर आप चाहते है की आपको whatsapp पर आने वाले सभी मैसेज का popup नोटिफिकेशन तुरंत मिल जाए तो आप always show notification के ऑप्शन को ऑन कर सकते है।

Whatsapp ke popup notification ko kaise on/off kre

Whatsapp ke popup notification ko kaise on/off kre

Whatsapp Application  के notification को On या Off करने के लिए यहाँ आपको दो तरीके बताए गए।

Whatsapp Application से popup notification को on/off करें

whatsapp ke popup notification को on या off करने के लिए नीचे दिए गए steps को ध्यान से follow करे।

Step 1 सबसे पहले आपको अपने Whatsapp Application को open कर लेना है। अब यहां आपको ऊपर दायी ओर दिख रही 3 लाइन पर क्लिक कर देना है और नीचे दिख रहे Settings के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 2 अब आपके सामने एक नया interface खुल जाएगा। यहां आपको दिख रहे Notifications के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3 फिर से आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा अब इसमे आपको नीचे दिए गए popup notification का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 4 इसके बाद आपके सामने एक popup box खुल जाएगा। जिसमे आपको चार option  दिए गए होंगे।

1.No popup अगर आपको अपने whatsapp का popup notification को ऑन करना है तो आपको नीचे दिख रहे तीन ऑप्शंस में से आवश्यकतानुसार किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिससे आपका popup notification on हो जाएगा।

और अगर आपके Whatsapp का popup notification on है और आपको इस option बंद करना है तो no popup वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिससे आपके पॉपअप नोटिफिकेशन बन्द हो जाएंगे।

2.Only When Screen “On” –अगर आप इस वाले option पर क्लिक कर देते है तो केवल स्क्रीन ऑन होने पर ही आपको Whatsapp का popup notification दिख पाएगा।

3.Only When Screen “off” –इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको केवल मोबाइल की  स्क्रीन ऑफ होने पर ही आपको Whatsapp का popup notification दिख पाएगा।

4.Always show popup-इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने से आपको हमेशा ही Whatsapp का popup notification दिखेगा, अब चाहे आपका मोबाइल स्क्रीन on हो या off हो।  

Phone की Settings से Whatsapp का notification केसे on/off करें

Phone की Settings से Whatsapp का notification केसे on/off करें

  • सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग ऐप ओपन कर ले ज़्यादातर डिवाइस मे  सेटिंग एप्लिकेशन आपके एप्लिकेशन मेनू पर गियर या रिंच आइकॉन की तरह दिखता है।
  • सेटिंग्स में Apps या Application Management के option पर क्लिक करले आपको अपने डिवाइस के सेटिंग्स मेनू में इन दोनो ऑप्शन में से एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। यह आपके mobile के सभी Apps की एक लिस्ट को ओपन कर देगा। आप अपनी एप्लिकेशन की सेटिंग्स यहां से चेंज कर सकते हैं।
  • नीचे scroll down करें और Whatsapp को खोज कर उस पर क्लिक कर दें। इससे व्हाट्सएप काApp Info पेज को ओपन हो जाएगा।
  • उसके बाद manage Notificationsपर क्लिक करें आपको यह ऑप्शन App info पेज के नीचे की तरफ दिखाई देगा।
  • अगर आपने पहले कभी whatsapp notification को off किया होगा तो आपका allow notification आपको enable दिखाई देगा। इस पर टैप करने से आप अपनी notification settings को change कर सकये है। और whatsapp के notifications को on या off कर सकते है।

इस तरह से आप अपने Whatsapp का popup notification को on या off कर सकते है।

Read More About:

WhatsApp me lock kaise lagaye

WhatsApp vs Telegram: Which Is the Better Messaging App

Whatsapp Me Hindi Me Kaise Likhe

Whatsapp Hack Kaise Kare

Conclusion

आज आपने इस आर्टिकल मे सीखा की Pop up notification meaning in whatsapp in hindi यहाँ आपको whatsapp के popup notification क्या होते है कितने टाइप के होते है इसकी जानकारी दी गई है और इसी के साथ साथ Whatsapp का popup notification को कैसे on या off कर सकते है इसकी जानकारी 2 विधियों मे दी गई है।

इस आर्टिकल मे दी Pop up notification meaning in whatsapp in hindi से संबंधित कोई प्रश्न है। और आप अगले किस विषय पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे, हमें नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। मुझे आशा है की आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले, जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

FAQ ( Frequently Asked Questions )

 

व्हाट्सएप में पॉपअप नोटिफिकेशन का क्या मतलब है?

व्हाट्सएप में पॉपअप नोटिफिकेशन का क्या मतलब है जब भी आपके पास कोई भी मैसेज या कॉल आएगी तो उसकी नोटिफिकेशन आपको पॉपअप के रूप में स्क्रीन पर सबसे पहले मिल जायेगी।

पॉप अप नोटिफिकेशन कहां पर है?

मोबाइल की सेटिंग से आप पॉप अप नोटिफिकेशन को ऑन कर सकते हो।

1 thought on “Popup notification meaning in WhatsApp in Hindi | WhatsApp pop up notification कैसे on/off करे – Best Methods”

  1. Hi,

    This is a great blog post. I have been using WhatsApp for a long time and I have never seen this popup notification. Can you tell me what this popup notification means?

    Reply

Leave a Comment