[ New ] प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट की नई लिस्ट में नाम कैसे देखें

Rate this post

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें: दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको बातयेंगे कि आप कैसे प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 – 2022 में अपना नाम कैसे देखें। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज भी देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास खुद का एक छोटा सा घर नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में, ज्यादातर लोग कच्चे घरों में रहते हैं।

लोगों के लिए जीवन को आसान बनाने के लिए, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ साल पहले प्रधान मंत्री आवास योजना शुरू की और जिसके जरिये बहुत से जरूरतमंद लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। अगर आप भी कच्चे घर में रहते हैं, तो पक्के घर बनाने के लिए आपको भी आर्थिक मदद मिलेगी।

वैसे, जरूरतमंद लोगों के नाम हर साल प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में शामिल होते हैं। लेकिन कई गरीब लोगों के नाम अभी तक इस सूची में शामिल नहीं किए गए हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आपका नाम अभी तक सूची में नहीं आया है, तो आप टोल-फ्री नंबर पर पता कर सकते हैं, अगर आपको किसी प्रकार की शिकायत है, तो आप इस योजना से जुड़े किसी भी अधिकारियों से संपर्क करके बात सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट की नई लिस्ट  में नाम  कैसे देखें

प्रधानमंत्री की 2021 – 2022 आवास योजना सूची में अपना नाम कैसे देखें

जब भी इस योजना के जरिये एक नई सूची प्रकाशित की जाती है। तो इसके बारे में फिर आपको पंचायत से जुड़े अधिकारियों के जरिये जानकारी का पता चलता है। वैसे ये जो भी जानकारी प्रकाशित होती है,वो ऑनलाइन साइट पर भी उपलब्ध है जिसके माध्यम से कोई व्यक्ति आपके नाम को देख कर सकता है।pm awas yojana

अगर आपके पास कोई भी स्मार्टफोन है जिसमे आप इंटरनेट को चला सकते है तो आप उसके जरिये भी प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट को देख सकते है। यहां तक ​​कि अगर आप देश के किसी भी कोने में रहते हैं, तो यहां आपको इस साइट पर अपने क्षेत्र की सूची मिल जाएगी।

प्रधान मंत्री की 2021 ग्रामीण आवास योजना की सूची

1. सबसे पहले, आपको अपने स्मार्टफोन का क्रोम ब्राउज़र खोलना होगा।

2. यहां आप PMAY लिखकर सर्च कर सकते हैं और परिणाम में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण पेज को खोलना होगा।प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

3. आप चाहें तो इस वेबसाइट को यहां से भी एक्सेस कर सकते हैं।

4. यह लिंक आपको चेकलिस्ट पेज पर ले जाएगा।

5. साइट के खुलने के बाद, आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, आपको MIS रिपोर्ट में चयन फ़िल्टर पर जाने की आवश्यकता है।

देखें प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची

आवास योजना सूची देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले अपने राज्य का चयन करें।
  2. अब अपने जिले का चयन करें।
  3. जिले के बाद, आपको नीचे दिए गए ब्लॉक का चयन करना होगा।
  4. ग्राम पंचायत के नाम का चयन करें।
  5. अब आपको वर्ष चुनना है, वर्ष की सूची जिसे आप देखना चाहते हैं।
  6. यदि आप 2020 -21 नए साल की सूची देखना चाहते हैं, तो इसे चुनें।
  7. अब योजना का नाम चुनें। प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण के रूप में
  8. ऊपर बताई गई जानकारी का चयन करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  9. इसके बाद, इस योजना में शामिल नामों की सूची सामने आएगी।

यहां आप उस व्यक्ति का नाम देख सकते हैं जो आपके क्षेत्र में है। यदि आपका नाम भी नई सूची में शामिल किया गया है, तो आपके नाम का विवरण भी यहां देखा जाएगा। इस प्रकार, आप ऊपर बताई गई वेबसाइट के माध्यम से घर की योजनाओं की सूची पर अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। उनकी विधि काफी सरल है, कि यदि आप इसका पालन करते हैं तो आप स्वयं और दूसरों की मदद कर सकते हैं।

Conclusion

तो अब आपको पता होना चाहिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 सूची में अपना नाम कैसे देखें। यहां हमने आपको आसान तरीका बताया है। नामों की सूची के बाद, आप अपनी एक्सेल और पीडीएफ फाइलों को भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो आप शिकायत कर सकते हैं। या आप अपनी ओर से शामिल होने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि सरकार ने इसके लिए टोल-फ्री नंबर जारी किए हैं।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment