Top 10 Best UPI Apps in India in Hindi | सबसे अच्छे यूपीआई पेमेंट मोबाइल एप्प

Rate this post

हैलो दोस्तों आज हम आपको Top 10 Best UPI Apps in India in Hindi के बारे में विस्तार में बताएंगे जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आज पूरा इंडिया डिजिटल हो रहा है। 2016 मे 8 नवंबर को हमारी भारत सरकार द्वारा नोट बंदी को घोषित किया गया था जिसके तहत भारत में 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए गए थे।

उसी के बाद से UPI Payment का use काफी ज्यादा बढ़ गया। और हमारे सरकार द्वारा चलाये गए अभियान Digital India को बढ़ावा देने के लिए भी UPI users में बहुत बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा lockdown covid-19 2020 की वजह से UPI payment के उपयोग से बहुत बढ़ोतरी हुई क्योंकि लोगों को पैसों का भुगतान करने के लिए पहली पसंद UPI ही था।

UPI एक लेन देन की व्यवस्था है जिसको NPCI यानि National Payment Corperation of India ने दिसंबर 2016 में पेश किया था इसके launch के बाद हर बैंक को सुविधा दी जाती है कि वह अपना खुद का UPI system बना सकती है और ना केवल बैंक कोई भी कंपनी अपना UPI system बना सकती है पर इस शर्त पर की हर चीज रिजर्व बैंक के नियमों को भलीभांति पूर्ण करती हूं।

Digital India के विस्तार में UPI सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। बहुत से लोग इस confusion मे रहते है की कौन सा UPI App best है। अपनी Confusion को खत्म करने के लिए आज का Top 10 Best UPI Apps in India in Hindi आर्टिकल पूरा जरूर पढे। 

    

UPI kya hain?

UPI का पूरा नाम है Unified Payment Interface यह एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप कहीं भी किसी भी वक्त अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में किसी को भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं जिसके लिए आपको VPA यानि Virtual Payment Address की जरूरत होती है यह आपकी VPA की पहचान होती है जो आपको BHIM App या किसी भी बैंक का ऐप बनाने में मदद करती है।

यूपीआई आपको सुरक्षा के साथ जल्दी से जल्दी पैसे भेजने और लेने की सुविधा प्रदान कराता है। जिसकी वजह से India का हर व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा पा रहा है और इंडिया को डिजिटल बना रहा है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि 2020 से आज UPI लेनदेन की प्रसिद्धिता और उसका उपयोग 105 प्रतिशत बढ़ गया है।

वर्तमान में Internet  पर आपको  UPI से पेमेंट करने के लिए बहुत सारे मोबाइल एप्प मिल जायेंगे लेकिन हर किसी UPI Apps पर भरोसा नहीं किया जा सकता। इसलिए आज हम आपको यहाँ आपके लिए 10 Best UPI Payment Apps के बारे में बताने जा रहे है। जिनका इस्तेमाल करना बहुत आसान और सुरक्षित होता है।

Top 10 Best UPI Apps in India in Hindi

  • Google Pay App
  • PhonePe App
  • Paytm App
  • Amazon Pay App
  • BHIM App
  • Mobikwik App
  • Freecharge app
  • Payz app 

Google pay      

साल 2017 में Google Pay App को Tez App के नाम के साथ शुरू किया गया था। भारत के पूर्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने इसका उद्घाटन किया था। इस ऐप को गूगल जैसे बड़े brand ने develop किया है। इसलिए ग्राहकों का भरोसा इस पर बहुत जल्दी से हो गया।

आप Google pay का इस्तमाल भारत के किसी भी बैंक में पैसा ट्रान्सफर करने के लिए कर सकते है। और Google pay के द्वारा अपने सभी बिलों का भुगतान भी कर सकते है, आप इससे ऑनलाइन शौपिंग कर सकते है, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, FASTag रिचार्ज, आदि जैसे सभी रिचार्ज आसानी से कर सकते है। Google pay की मदद से आप आपके पास बैठे किसी भी व्यक्ति को बिना किसी उसकी बैंक डिटेल्स के पैसा भेज सकते है। यह इसका एक खास फीचर है

Phonepe

Phone pay एक ऐसा UPI app है , जिसने भारतीय आबादी को ऑनलाइन मोबाइल भुगतान करने पर भरोसा करना शुरू कर दिया है। मौजूदा समय में फोनपे ऐप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। जिसकी मदद से यूजर्स यूपीआई ट्रांजेक्शन तो की ही जा सकती है, साथ ही कई और भी काम होते हैं। फोनपे के जरिए आप मोबाइल रिचार्ज, बिल का भुगतान, टैक्स सेविंग फंड्स में निवेश, इंश्योरेंस खरीदना, म्यूचुअल फंड में निवेश और सोने में निवेश कर सकते हैं। PhonePe अपने ग्राहकों को विभिन्न ऑफ़र, पुरस्कार और कैशबैक भी प्रदान करता है।

Paytm

आजकल Paytm से भुगतान की व्यवस्था छोटी छोटी दुकानों पर भी देखने को मिल जाती है। Paytm की मदद से आप UPI पेमेंट भी कर सकते हैं और इसके फीचर Paytm wallet को रिचार्ज कर के उससे भी आप भुगतान कर सकते हैं।

 Paytm की मदद से आप लगभग हर तरह का भुगतान किया जा सकता है। अब तो रेंट का भुगतान भी पेटीएम से होना लगा है। वहीं पेटीएम एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी है, जिससे आप तमाम तरह के सामान की शॉपिंग कर सकते हैं।

Amazon pay

भारत में  Amazon Pay की शुरुआत 2016 में हुआ थी Amazon Pay से भी दूसरे एप्प की तरह सारे बिल का भुगतान कर सकते है, इस एप्प से खरीददारी करने या पैसे भेजने पर भी कुछ cash back Amazon wallet में मिल जाता है जिसका इस्तमाल आप Amazon Store से  शॉपिंग करने मे कर सकते है या किसी भी बिल Payment और रिचार्ज भी कर सकते है

Amazon Pay से पहले Amazon E-Commerce वेबसाइट  2007 में Launch हुई थी जो दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce वेबसाइट या online store है जहा आपको लगभग सारे Products ही मिल जाया करते है।   

BHIM app

BHIM app का पूरा नाम Bharat Interface for Money है। BHIM app की शुरुआत 2016 में भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने की थी। BHIM App एक UPI आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है। इस एप में वॉलेट की सुविधा नहीं है, यह सीधे आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ होता है।, सीधे आपके बैंक खाते से ही डेबिट या क्रेडिट हो जाता है।

इसको NPCI  द्वारा विकसित किया गया है। BHIM app के माध्यम से आप जल्दी और सुरक्षित तरीके से पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। साथ ही आप मोबाइल रिचार्ज, गैस बुकिंग, फ़ूड आर्डर, ऑनलाइन शौपिंग, मूवी टिकेट, ट्रेन टिकेट बस टिकेट, क्रेडिट कार्ड बिल, आदि इस सब बिल का payment BHIM app से आसानी से कर सकते है।

Freecharge

Google Pay और Paytm का नाम सबसे ऊपर आता है जब बात online पेमेंट करके पैसे कमाने की आती है। Google Pay में आपको Wallet की सुविधा नही मिलती है। लेकिन इस Freecharge में आपको Wallet के साथ UPI, Debit Card/Credit Card और net banking जैसी बहुत सी सुविधाए मिल जाती है।

जिससे आप मोबाइल रिचार्ज, Money Transfer, Bill Pay, टिकट बुकिंग साथ ही Wallet से Wallet में पैसे भेज सकते है। यहाँ पर आपको कैशबैक और रिवार्ड भी मिलते जिससे आप Freecharge App से पैसे कमा सकते हैं।

UPI की कुछ विशेषताएं

  • UPI Apps हमको सुरक्षा के साथ जल्दी से जल्दी पैसे लेने और भेजने की सुविधा प्रदान करता है, हम कहीं से भी किसी भी वक्त UPI payment की सुविधा का लुफ़त उठा सकते है।
  • UPI Apps को संचालित करने के लिए हमको हर बार अपना अकाउंट नंबर और IFSC code याद रखने आवश्यकता नहीं होती है।
  • UPI apps हमको बहुत सारी सुविधा उपलब्ध कराता है। जैसे की Mobile recharge, Bill payment, Ticket बुकिंग आदि
  • UPI Apps एक बेहतरीन सुविधा प्रदान करता है की कोई भी अपना खुद का UPI ID code बना सकता है।
  • UPI बहुत ही भरोसेमंद Paytm एप है जिसके लिए आपको किसी card और Cvv की जरूरत नहीं है। बस आपके पास केवल VPA होना चाहिए।

Best UPI App के लाभ

Best UPI Apps लोगो के लिए किस तरह फायदेमंद है। निम्न बिन्दुओं से समझ सकते है।  

  • आपको 24×7 भुगतान करने की सुविधा मिलती है।
  • आप इसमे निशुल्क भुगतान कर सकते है।
  • UPI Apps मे real time में भुगतान कर सकते है।
  • नगदी रखने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है ।
  • घर बैठे इलेक्ट्रिसिटी बिल, वाटर बिल, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड बिल, आदि जैसे सभी daily बिल का भुगतान कर सकते है।
  • आप घर बैठे कहीं भी किसी को भी मिनटों में पैसे भेज सकते है।
  • आपके खाते के बैंक बैलेंस की जानकारी देता है।
  • इससे Mutual fund गोल्ड में निवेश करना आसान हो जाता है।
  • आप अपने कार, बाइक, हेल्थ, होम आदि का insurance घर बैठे कर सकते है साथ ही इसका प्रीमियम भी घर बैठे भर सकते है।
  • UPI Apps द्वारा payments करने से पैसे का हिसाब रखना बहुत आसान हो जाता है। 

Read More About :

Jio Phone Se Paise Kaise Kamaye 

Kisi Bhi Email Id Password Kaise Pata Kare

Paytm Se Paise Kaise Kamaye 

How To Create Paytm Account

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की Top 10 Best UPI Apps in India in Hindi कौन सी है? और उसी के साथ साथ हमने जाना की UPI क्या है? उसकी विशेषताएं क्या है, UPI के लाभ क्या क्या है। Top 10 Best UPI Apps के बारे मे विस्तार से इस आर्टिकल मे बताया गया है। UPI Apps से जुड़ी बहुत सी जानकारियाँ इस आर्टिकल मे दी गई है।

ऊपर दी गई Top 10 Best UPI Apps in India की जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है। और आप अगले किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

Leave a Comment