Jio ka number kaise nikala jata hai – All Best Methods In Hindi

5/5 - (5 votes)

jio ka number kaise nikala jata hai : Hello  दोस्तों, worldtricks4u मे आप सभी का स्वागत है। आप सब जानते है की आजकल mobile का इस्तमाल इतना ज्यादा हो चुका है कि mobile number की जरूरत हर जगह होती है। अब चाहें आपको अपने उसी mobile number पर recharge करना हो, या किसी Form मे details भरते टाइम लिखना हो, या बैंक के details के लिए जरूरत हो, किसी को अपना कान्टैक्ट नंबर ही देना हो।

और ऐसे मे आपको अपना number याद ना हो तो फिर आपको problem हो सकती है। आजकल Jio सिम का लोग बहुत इस्तमाल कर रहे है। अगर आप भी अपने Jio ka number kaise nikalte hai ये जानना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी हमारे इस आर्टिकल मे दी गई है। पूरा आर्टिकल जरूर पढे। आइए शुरू करते है।  

Jio ka number kaise nikala jata hai

Jio ka number kaise nikala jata hai – jio ka number kaise nikale

Jio ka number kaise nikale के बहुत से तरीके होते है लेकिन सबसे आसान और बेहतर तरीका है की आप अपने Jio के नंबर से किसी अन्य नंबर प कॉल का सकते है जिससे आपका Jio का नंबर उस दूसरे फोन पर show हो जाएगा ये तरीका बहुत ज्यादा आसान होने के कारण बहुत ज्यादा इस्तमाल किया जाता है।

लेकिन अगर आपके Jio नंबर ओर recharge यानि balance नहीं है तो आपको समस्या आ सकती है ये तरीका असफल हो सकती है इसलिए हम आपको Jio ka number kaise nikale के बहुत से तरीके होते है जो आपको नीचे विस्तार मे बताए गए है।

  • 1299 पर कॉल करके
  • Alternative Number से
  • Jiocall App से
  • MyJio App से
  • Phone Settings
  • USSD Code से

1299 पर कॉल करके Jio ka Number Kaise jane

1299 पर कॉल करके अपने जिओ सिम का नंबर पता लगाना भी आसान है। इस तरीके से आप अपना jio सिम का नंबर कम से कम समय मे ही पता कर सकते है।

  • आपको सबसे पहले अपने मोबाइल से 1299 नंबर पर कॉल करना है। आप जैसे ही इस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपकी की हुई call automatically disconnect हो जाएगी और automatically कॉल कूट जाने के बाद आपके मोबाइल पर एक Text message आएगा।
  • उस मैसेज मे आपको नंबर के साथ साथ और भी जानकारी दी गई होंगी जैसे- Expiry Date, Data Balance, Main Balance आदि। यह तरीका follow करके आप अपना Jio का नंबर आसानी से पता कर सकते है

Alternative Number से Jio ka Number Kaise jane

Alternative Number का यह तारीका आप के लिए तब ही काम करेगा जब आपकी Jio का Sim Active तो हो गया लेकिन उस पर कॉलिंग की सुविधा ना शुरू की गई हो।

हम जब भी अपनी Jio का Sim खरीदते है तो आपके पास एक ऑप्शन होता है जिसमे आपको अपना एक Alternative number भी दें होता है। Jio का Sim लेने के बाद आपकी Sim जब भी Active होती है। तो उसी समय आपके दिए हुए Alternative Number पर एक message आता है। जिस पर आपका Jio का Number लिखा होता है।

JioCall App से Jio ka Number Kaise jane

अगर आप Jio Sim का इस्तमाल कर रहे है हो आपको JioCall App के बारे मे पता होगा। इससे भी आप अपने Jio का नंबर भी पता कर सकते है। Jio ka number Kaise Nikale के लिए यह App भी एक बेहतर तरीका है।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Playstore मे जाकर JioCall App install कर ले और फिर app install हो जाने के बाद app को open करके उसके Login करले।

App के सबसे ऊपर vertically 3 dots दिखाई दे रहे होंगे। उन 3 dots पर क्लिक करे उसके बाद आपको एक Setting कस ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। Settings पर क्लिक करने के साथ ही आपको अपना मोबाइल नंबर लिखा हुआ दिखाई दे जाएगा।

MyJio App से Jio ka Number Kaise jane

JioCall App के अलावा आप Jio ka number kaise jane के लिए MyJio App का भी इस्तमाल कर सकते है। अगर आपके मोबाईल मे ये App इंस्टॉल नहीं है तो आप अपने मोबाइल के playstore पर जाकर MyJio App install कर लेना होगा।

Playstore से MyJio App install हो जाने पर अब आप उस App को ऑन करें और उस पर Login करले। एक बार MyJio App पर login हो जाने के बाद आपको home page पर आपके account की जानकारी आपके नंबर के साथ मिल जाएगी।

My Account के नीचे आपको आपके नंबर के साथ साथ आपके Jio plan की जानकारी भी दिखाई देगी।

Phone Settings से Jio ka Number Kaise jane

अगर आपके पास Android है तो आप अपने Android फोन की settings से भी अपना Jio का नंबर भी पता कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले अपने android मोबाइल की settings को open करले। उसमे ‘Simcard & Mobile Network’ को select करलें।इसका selection करने पर आपके mobile मे डाली गई दोनों sim के नंबर दिखाई देंगे।

USSD Code से Jio ka Number Kaise jane

USSD Code की सहायता से आप किसी भी टेलिकॉम कम्पनी का मोबाइल नंबर आसानी से जान सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग कम्पनी का अलग-अलग USSD code होता है, लेकिन ये कोड क्षेत्र के हिसाब से काम करते है।

हम यहां पर USSD Code का उपयोग करके जिओ का नंबर कैसे निकले (jio ka number kaise jane  ussd code) बता रहे हैं, जिसे आप या तो याद कर लें या फिर इसे कहीं पर लिख कर रख लें। जिससे आपको इसकी जरूरत पड़ने पर मदद मिल सके।

आप अपने मोबाइल में jio sim ka code *1# या *580# डायल करें। जब आप डायल करेंगे तो तुरंत बाद आपके मोबाइल में अपना जिओ नम्बर दिखाई देगा।

लेकिन आप इस बात ध्यान रखें कि ये jio sim ka number nikalne ka code पूरा समय काम नहीं करते हैं बल्कि ये क्षेत्र के हिसाब से काम करते हैं।

Jio Customer care पर Call करके Jio ka Number kaise jane

आप चाहे तो jio Customer care 198 और 121 पर कॉल करके आपने सिम के नंम्बर के बारे मे पता कर सकते हैं लेकिन इसमे आपका समय खराब होता है क्योंकि जो jio customer care से बात करने के लिए आपको ऑप्शन आना चाहिए नही तो आप जिओ अधिकारी से बात नही कर सकते है । 

Jio Wifi ka number kaise jane

अगर आप अपने Jio Wifi का number भूल गए है और उसका Number जानना चाहते है तो Jio Wifi का number पता करना भी बहूत ही आसान होता है।

सबसे पहले आप अपने Jio Wifi के Internet से अपने mobile को connect कर लेना है। उसके बाद अपने Mobile से IMEI लिख कर 199 पर send कर देना है। कुछ समय इंतजार करने के बाद आपके mobile पर एक message आएगा। जिसमे आपके Jio Wifi के plan के साथ साथ Jio Wifi का number भी दिया होगा।

Read More About :

Android Ke Kisi Bhi Mobile Ka Pattern Lock Kaise Tode

Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi

Whatsapp Me Hindi Me Kaise Likhe 

Email id kaise banaye in hindi 

FAQ (Frequently Asked Question)

क्या बिना MyJIo App Number पता किया जा सकता है?

हाँ, आप बिना MyJio App के भी अपना Jio का नंबर पता कर सकते है। आपको बहुत से तरीके ऊपर बताए गए है। जिससे आप अपना Jio का नंबर आसानी से पता कर सकते है। 

Jio Sim ka number kaise nikala jata hai ?

आप अपना Jio का नंबर जानने के लिए आप ऊपर दिए गए किसी भी तरीके को follow कर सकते है।
 

Conclusion

आज आपने इस आर्टिकल मे सीखा की Jio ka Number Kaise nikala jata hai और उसी के साथ साथ Jio ka number kaise nikale के बहुत से तरीके बताए गए है जैसे- 1299 पर कॉल करके, MyJio App से, JioCall App से, Phone Settings से, USSD code से, Alternative Number से, Jio Customer पर Call करके आप अपना Jio का नंबर पता कर सकते है।

अगर ऊपर बताये तरीके से आपको जिओ का नंबर कैसे निकाला जाता है में कोई परेशानी होती हैं या प्रश्न है तो नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

Leave a Comment