Pradhan Mantri Awas Yojana list – Best Tips

5/5 - (5 votes)

Pradhan Mantri Awas Yojana list 2022 : हर भारतीय नागरिक की सर पर अपने नाम की छत हो , इसके लिए भारत सरकार द्वारा एक बहुत ही अहम् कदम उठाया गया है। प्रधान मंत्री जी ने एक योजना के तहत ऐसा प्रयास किया और वो काफी हद तक कारगर भी रही ।

प्रधानमंत्री आवास योजना “ ,जो की हमारे माननीय प्रधान मंत्री ,श्री नरेंद्र मोदी जी के मत से 2015 में शुरू की गई। इस योजना के जरिए भारत सरकार हर एक गरीब बेघर नागरिक को उनका अपना घर प्रदान करवाना चाहती है ।

प्रधान मंत्री आवास योजना का एजेंडा ,निर्धारित सञ्चालन अवधी ,आवेदन करने की पात्रता,शर्तें ,आवेदन कैसे करें इस यजन के लिए, इत्यादि विषयों पर आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएँगे।

प्रधान मंत्री आवास योजना का एजेंडा , Pradhan Mantri Awas Yojana list 2022

प्रधान मंत्री आवास योजना का एजेंडा – Pradhan Mantri Awas Yojana list 2022

इस योजना का मुख्य एजेंडा उन गरीब लोगों के सुरक्षित भविष्य को लेके है जो आर्थिक रूप से अपना मकान बनवाने में असमर्थ है ।नीचे दिए गए सभी पॉइंट्स मिलकर एजेंडा निर्धारित करते हैं।  

  • सरकार साल 2022 के अंत तक कम से कम 4 करोड़ पक्के मकान निर्मित करवाना चाहती है ।
  • जो वर्ग आर्थिक रूप से असमर्थ है उनको 6 लाख तक का नियुनतम ऋण 6.50% ब्याज पर 20 साल की अवधी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा
  • MIG 1 के नागरिकों को सरकार द्वारा 20 साल के 35 लाख के लोन पर 4 % ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
  • MIG 2 के नागरिकों को सरकार द्वारा 20 साल के 30 लाख लोन पर 3 % ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।
  • जहाँ MIG के ग्रुप 1 और 2 के लिए सब्सिडी रेट अलग प्रदान की गई है वहीँ पर LIG और EWS ग्रुप 1 को अधिकतम 60 sqare मीटर एरिया का घर खरीदने पर यह सब्सिडी उपलब्ध होगी ।
  • LIG और EWS ग्रुप 2 वाले नागरिकों को अधिकतम 160 sqare मीटर एरिया तथा 200 sqare मीटर एरिया का घर खरीदने पर यह सब्सिडी उपलब्ध होगी |

अतः हर वर्ग को ध्यान में रख कर प्रधान मंत्री आवास योजना को बनाया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana ke liye yogyata – प्रधानमंत्री आवास योजना

आप को प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए कए मापदंडों पर खरा उतरना होगा।ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि जब भी कोई योजना बनाई जाती है तो सबसे पहले घुसपैठिये आ जाते हैं । अतः सरकार ने किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए ये मापदंड बनाए हैं ।  

  • यदि आप भारतीय नागरिक है तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है ।
  • आप की आयु 18 वर्ष के उपर होनी चाहिए अर्थात बालिग होना चाहिए।
  • यदि आप के पास पहले से कोई पक्का मकान है,तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते ।
  • आपके परिवार में किसी भी सदस्य के पास भी अपनी कोई जमीन या मकान नहीं हो ।
  • यदि आप की सालाना इनकम 3 लाख रुपये से ज्यादा है तो आप इस योजना के हकदार नहीं हैं ।
  • आप इस योजना का लाभ तभी उठा सकते है जब किसी और सरकारी योजना में सम्मिलित न हुए हों।

अब आप अपने आप को इन मापदंडों पर जाँच लें और यदि सभी मापदंडो के लायक है तो आप अब योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

kin baton ka dhyaan rakhen apply karte samay

kin baton ka dhyaan rakhen apply karte samay

आप जब भी आवास योजना के लिए अप्लाई करें, तो किसी भी प्रकार की बाधा से बचने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखें ।

क्योंकि आप ऑनलाइन अप्लाई कर रहे है तो गलत या फेक वेबसाइट पर न जाएं सिर्फ निर्धारित सरकारी वेबसाइट पर जा कर ही आवेदन करें ।

जब आप फॉर्म भरें तो बहुत ही ध्यान से सारी नियमों को पढ़ लें ताकि आप को आगी फॉर्म फिल करने में असुविधा न हो ।  

अगर आप ने फॉर्म भर लिया है चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन ,तो उसमें भरी जानकारियों को एक बार ध्यान से चेक करलें और यदि गलती से किसी जानकारी को न भरा हो या गलत भर दिया हो तो सुधार लें ।

अपनी सुरक्षा के लिए आवेदन की एक बैकअप या कॉपी जरूर रखें ।

जब आप आवास योजना का फॉर्म भर लेते है या अप्लाई कर देते है,तब आपको एक नंबर दिया जाता है ,उस नंबर को आप अपने पास संभाल कर रख लें ।

बाद में आप यदि आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस को ट्रैक करना चाहेंगे तो इसी नंबर की जरूरत पड़ेगी ।यह नंबर ही आपके , का सही उत्तर उपलब्ध कराएगा।

Awas yojana mein apply karne ke liye Jaroori kaagjaat

Kaun se document chahiye awas yojna ke liye ?अप्लाई करते समय आप के पास नीचे दिए गए सभी कागजात सत्यापन के साथ उपलब्ध होने चाहिए ।

  • आपका जाती का प्रमाण पत्र
  • आपका आधार कार्ड
  • आपके आमदनी का प्रमाण
  • आप के बैंक के खाते का पासबुक
  • आप का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आप का मोबाइल नंबर
  • आप के पत्र माध्यम का पता

Yojana ke liye apply karne ke vikalp

Kaun awas yojana ke liye apply kar sakta hai ?यदि आप ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हैं तो सरकारी साईट पर दिए गए दो विकल्पों में से ध्यान से अपने सही विकल्प को चुने और अप्लाई करें। आप को दो विकल्प देखने को मिलेंगे :

  • बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स : इस ग्रुप में निम्न आय ग्रुप वाले , आर्थिक रूप से कमजोर ग्रुप वाले एवं माध्यम ग्रुप वाले लोग अप्लाई कर सकते हैं ।
  • स्लम ड्वेलर : जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की जो वर्ग बहुत ही पिछड़े एरिया में है या झुग्गी झोपड़ियों में रहता है ,वोही वर्ग इस विकल्प को चुन सकता है अप्लाई करने के लिए ।

Pradhaan Mantri Awas yojana 2022 ke liye online apply kaise karen

Pradhaan Mantri Awas yojana 2022 ke liye online apply kaise karen

आप वैसे तो प्रधान मंत्री आवास योजना 2022 के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं परन्तु “प्रधानमंत्री आवास में नाम कैसे जोडें ?”,के लिए आज हम आप को यहाँ ऑनलाइन अप्लाई करने के पूरे प्रोसेस को बताएँगे। आपको इसके लिए सबसे पहले अपनी योग्यता और उपर दिए गए नियामो का पालन करते हुए ही योजना के लिए अप्लाई करना है ।अतः अगर अपने नहीं पढ़ा हो तो वापस ऊपर जा कर एक बार पढ़ लें ,इससे आपको डिटेल्स भरने में आसानी होगी ।

सबसे पहले अप्लाई करने के लिए प्रधान मंत्री जी की ऑफिसियल साईट https://pmaymis.gov.in पर जाना होगा और सेलेक्ट करके होम पेज पर पहुचना होगा ।

अब आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर मेनू की लिस्ट में आपको सभी जरूरी options मिलेंगे ।लिस्ट में से आप को citizen assessment आप्शन को सेलेक्ट करना है ।

अब आपने जैसे ही उपर वाले आप्शन को सेलेक्ट किया तो अप्लाई करने के लिए दो विकल्प आ जाएंगे आपके सामने ।बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स और स्लम ड्वेलर ।इनके बारे में आपको उपर जानकारी दी जा चुकी है।

इन दोनों विकल्पों में से सही विकल्प चुन कर अप्लाई करें ।

आपके विकल्प के चयन करते ही न्यू स्क्रीन आ जाएगी और उसमें आपको मांगी गई आपनी सभी डिटेल्स भरनी है ।

अब आपको अपना आधार कार्ड का सत्यापित नंबर डालना है और कार्ड के अनुसार ही अपने नाम को फिल करके चेक आप्शन पर क्लिक करना है ।

अंत में कुछ जरूरी जानकारी और देनी होगी आपको अपने से सम्बंधित जैसे की :

  • आपके फॅमिली के मुखिया का नाम
  • जिले का नाम
  • राज्य का नाम
  • आपकी उम्र
  • वर्तमान एड्रेस या पता
  • आपकी जाती
  • आपका मोबाइल नंबर
  • विलेज या गाव का नाम ,इत्यादि

इन सभी जानकारियों को भर कर आप सबमिट बटन पर क्लिक करें ।और आप का आवेदन कम्पलीट हो गया ।अब जो नंबर आप को दिया जाएगा वह आपके, pradhan mantri yojana 2022 ki list kab ayegi?का स्टेटस पता करने में भी मदद करेगा

हमने पूरी कोशिश की है आप तक सभी प्रकार की जानकारियों को पहुचाने की ।यदि आप के मन में फिर भी किसी तरह की कोई जानकारी प्राप्त करने की इक्छा है तो कमेन्ट बॉक्स में लिख कर हममे जरूर बताएं।आपको जल्द ही अपनी हर जिज्ञासा का पर्याप्त उत्तर मिलेगा ।  

Read More About :

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट की नई लिस्ट

Pradhan mantri se sidhe shikayat kaise Karen

मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

 

FAQ (Frequently Asked questions)

FAQ (Frequently Asked questions)

आपको उपर PMAY से सम्बंधित जानकारियां दी गई है,फिर भी कई बार नीचे दिए गए प्रश्न मन में ही रह जाते है ।,तो अगर आप का प्रश्न इनमेसे है तो आप यहाँ से उत्तर प्राप्त कर सकते हैं ।

PMAY से सम्बंधित समस्याओं का समाधान कहा से होगा ?

आप को यदि किसी भी तरह की समस्या आ रही हो आपके आवेदन में या फिर किसी कागजात से सम्बंधित,तो आप नीचे दिए गए हेल्प लाइन नंबर्स पर संपर्क कर सकते हैं ।
011-23063285
011-23060484

PMAY की सरकारी साईट का पता क्या है ?

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए ऑफिसियल साईट https://pmaymis.gov.in है । इसी साईट पर जा कर आप अपनी सही डिटेल्स भर कर अप्लाई कर सकते हैं और आपने खुद के मकान के लिए नीव रख सकते हैं ।

PMAY के लिए अप्लाई कैसे करें ?

आप प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से अप्लाई कर सकतें हैं ।आप को उपर पोस्ट में अप्लाई करने की सारी जरूरी  जानकारी दी गई है ।अप्लाई करने की योग्यता ,नियम और ऑनलाइन अप्लाई करने के तरीके को ध्यान से पढ़ कर ही आप अप्लाई करें ।  

हम प्रधान मंत्री आवास योजना 2022 के लाभार्थियों की लिस्ट या नई लिस्ट कहा से देखें ?

आप को PMAY की सरकारी वेबसाइट पर जा कर search for beneficiary आप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद ही आप की PM आवास योजना की न्यू लाभार्थी लिस्ट आपको दिखेगी।

Leave a Comment