UP Police Online FIR Kaise Kare | ऑनलाइन एफआईआर कैसे दर्ज करें – Best Tareeka

Rate this post

UP Police Online FIR Kaise Kare: दोस्तों आजकल तो हर काम Online करने का एक fashion सा हो गया है। जहाँ पर हम हर छोटी से छोटी या बड़ी से बड़ी चीज Online खरीद या बेच सकते है, वो सबकुछ Online उपलब्ध है। आप किसी भी विभाग की कोई भी सेवा का लाभ आप Online उठा सकते है। चाहे वो विभाग सरकारी हो या प्राइवेट।

उसी तरह से उत्तर प्रदेश की सरकार ने पुलिस विभाग की सेवाएं भी Online कर दी है। अब आप घर बैठे UP Police Online FIR कर सकते है। FIR के साथ साथ अन्य पुलिस विभाग से जुड़ी सेवाएं जैसे- चरित्र प्रमाण पत्र, खोई हुई वस्तु का पंजीकरण, घरेलू सहायता आदि सेवाओं के लिए भी आवेदन कर सकते है। तो यदि आप भी अपने क्षेत्र की या अपनी ही किसी दुर्घटना या समस्या की सूचना पुलिस को देना चाहते है और UP Police Online FIR Registration दर्ज करना चाहते है। तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है आप इसको पूरा जरूर पढे।

इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की हम मोबाईल या लैपटॉप की मदद से UP Police Online FIR कैसे करे ? और registration कैसे करे। लेकिन उसे पहले FIR क्या होती है उसके बारे मे थोड़ा जान ले।

UP Police Online FIR Kaise Kare

FIR क्या है?

दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी किसी मूवी, सीरियल या अपने आस पास FIR का नाम तो सुना ही होगा। FIR की Full Form होती है First Information Report इसे First Investigation Report भी कहा जाता है। आइए FIR के बारे मे विस्तार से जान लेते है। किसी अपराधी या घटना के संबंध मे पुलिस के पास कार्यावाही के लिए दर्ज की गई सूचना को प्राथमिक या प्रथम सूचना को FIR कहते है। भारत मे किसी भी व्यक्ति द्वारा शिकायत के रूप मे FIR दर्ज कराने का अधिकार है।

UP Police Online FIR Kaise kare?  

तो आइए अब बात करते है की हम अपनी UP Police Online FIR कैसे करे। ये जो Online e-FIR की सुविधा देना अपने आप मे बहुत ही ज्यादा सराहनिए है UP Police मे आप बस दो चीजों को ध्यान रखे कि ये जो Online eFIR है वो अज्ञात, अवयुक्त और NON-SR मामलों के लिए ही है

दोस्तों आप UP Police मे Online FIR करना चाहते है तो UP Police की Official website के माध्यम से कर सकते है या फिर सबसे पहले आप Google पर FIR in UP Police लिखने के बाद आपको बहुत सारी website देखने को मिलेंगी। यहाँ पर जो official website है उसके माध्यम से भी आप FIR दर्ज कर सकते है। लेकिन हम आपको direct वाला link बताएंगे नीचे scroll down करते समय आपको एक link मिलेगा (E-FIR-CCTNS.STATE.CAS) उस पर click करे उसके बाद एक पेज खुल जाएगा। यहाँ थोड़े Instruction है जो आप पढ़ले। तो Instruction कुछ इस प्रकार है-

  • SCRB (State Crime Record Bureau) इसे operate करता है झूठी सूचना देने वाले के विरोध कार्यावाही की जाएगी अगर आप झूठी सूचना देते है तो आपके खिलाफ legal action UP पुलिस ले सकती है।
  • Online FIR तब ही की जा सकती है जबकि जो अभियुक्त है वो अज्ञात है जिसका नाम नहीं पता होता है कि किसने अपराध किया है।
  • ये facility NON-SR मामलों के लिए ही उपलब्ध है।

SR Report Kya Hain

SR (Special Report) मे जो report लिखी जाती है इसमे IPC के कुछ मुख्य मुकदमे इसकी category मे आते है। जैसे- dowry death हो जाती है तो इसमे SR Report जाती है या murder हो जाता है तो SR रिपोर्ट जाती है। अब इसमे क्या होता है? वो जानते है ।

इसमे जो थाना है जहाँ Report रजिस्टर होती है वहाँ से SP, SSP और कई अन्य अधिकारियों के साथ साथ city Magistrate और DM की माध्यम से ये रिपोर्ट कई जगह जाती है। बहुत ही गंभीर मामलों मे SR Report दर्ज की जाती है।

UP Police Online FIR के लिए login कैसे करे?

सबसे पहले login करने के लिए आप Create Citizen Login पर जाकर click करेंगे इसमे आप देखेंगे की जो first name, middle name और last name है उन्हे आप भरले और बाकी सारी detail भी सही तरीके से भरने के बाद आप submit button पर click submit कर दें।

उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा जहाँ पर आप login कर लें। username जो आपने पिछले पेज पर डाला था उसके साथ या मोबाइल नंबर के साथ login button पर click करके आप login करते है तो एक नया पेज खुलता है आइए इस पेज के बारे मे विस्तार से बात करते है।

UP Police Online Portal पर FIR दर्ज कैसे करे?

इसमे जो कुछ सूचनाए है उनके बारे मे हम आपको बताएंगे इसमे कुल मिलाकर 6 Form है। जैसे-

  1. शिकायतकर्ता
  2. घटना
  3. प्रथम सूचना विवरण
  4. पीड़ित सूचना
  5. संपत्ति रुचि
  6. मर्तकों या घायलों का विवरण

हम यहाँ बात करंगे प्रथम सूचना विवरण का आप जैसे शिकायत मे विवरण लिखते है उसी प्रकार से आप यहाँ भी लिखे और आप FIR का विवरण लगभग दस हजार शब्दों मे लिख सकते है उसकी सीमा दी रखी होती है। तो आप से ensure करले की आपका जो विवरण है वो दस हजार से वर्ण से ज्यादा न हो और साथ ही साथ ये आपको दिखाएगा कि आपके कितने शब्द हो गए है। आप यहाँ माइक्रो सॉफ्ट वर्ड फाइल भी upload कर सकते है।

सारी अनिवार्य detail भर जाने के बाद अंतिम मे जमा करे बटन पर click करके आप अपना Form जमा कर सकते है और फिर आपकी UP Police Online FIR आसानी से हो जाएगी। आपको Online FIR का जो नंबर है वो आपको मिल जाएगा।

  • शिकायतकर्ता मे शिकायत के विवरण की बात कर लेते है। ये जो लाल स्टार है वो अनिवार्य field है इसे भरना जरूरी है। शिकायत का प्रकार इसमे गुम बच्चे, चोरी, जाली भारतीय मुद्रा, लूट और सेंधमारी आदि जैसी शिकायत है इनमे से कोई category आपकी है तो आप चयन कर सकते है। अगर इनमे से कोई category नहीं है तो आप अन्य पर क्लिक करके अपनी जो detail है उसे भर ले।

जैसे ही आप शिकायत का चयन करेंगे आप देखेंगे कि शिकायत का उपप्रकार दिया गया होगा इसमे जो सामान आपका चोरी हुआ है आप उसका चयन कर सकते है। इसके बाद जो भी अनिवार्य field है उनको सही डेटाइलसे भर दे। पुलिस स्टेशन का चयन जरूर करे। यदि आपका स्थायी पता और वर्तमान का पता same नहीं है तो नहीं पर टिक करे और अगर स्थायी पता और वर्तमान का पता same है तो हाँ पर टिक करे।

अगर आप नीचे scroll down करेंगे तो देखेंगे कि एक option  दिया है कि क्या पीड़ित और शिकायतकर्ता एक ही है। अगर आप ही पीड़ित है तो उस पर टिक करे नहीं तो छोड़ दें।  

     

UPCOP ऐप के माध्यम से UP Police Online FIR दर्ज कैसे करे?

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की जनता की सुविधा के लिए UPCOP ऐप launch किया था। जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से Online FIR दर्ज करवा सकता है।  

UPCOP ऐप download कैसे करे?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल मे Google Playstore Open करे। UPCOP ऐप को सर्च करे और download करले।

  • ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आप अपने मोबाईल मे UPCOP ओपन करे।
  • उसमे पूछे गए OTP नंबर को डाले जो कि आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज द्वारा आया होगा।
  • जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा।
  • UPCOP एप पर login करने के बाद ही आप FIR कर सकते है
  • register mobile number और पासवर्ड की मदद से हम UPCOP ऐप पर लॉगिन कर सकते है।
  • भाषा का चयन करने के बाद आप लॉगिन पर क्लिक करके अब आप अपना E-FIR पर click करके अपनी UP Police Online FIR दर्ज कर सकते है।

UP Police Online FIR दर्ज करने का फायेदा

Online FIR की मदद से लोग आसानी से केस दर्ज कर सकेंगे तो वहीं पुलिस भी इन मामलों मे ना नहीं का पाएगी। पुलिस station के रोज रोज के टाल देने वाला रविया और इनकार से बच जाएंगे। ज्यादातर लोग पुलिस के पास जाने मे असहज और डरा हुआ महसूस करते है। जिसके बाद उन्हे अनलाइन FIR दर्ज करवाने मे काफी आसानी होगी।लैपटॉप या मोबाइल का थोड़ा स use जन लेने के बाद हम आसानी से अनलाइन FIR दर्ज कर सकते है।

Read More About :

होली क्यों मनाई जाती है

भारत में कुल कितने क्रिकेट स्टेडियम है

What is Share Market in Hindi ? 

 

FAQ (Frequently  Asked Question )

FIR की कॉपी होना क्यों जरूरी है?

पुलिस स्टेशन मे अगर आपकी दी गई FIR पर सही तरीके से कार्यवाही नहीं की जाती है तो आप वहाँ के उच्च अधिकारियों के पास अपनी FIR की कॉपी ले जाकर शिकायत कर सकते है। 

FIR की कॉपी होना जरूरी है?

हाँ, FIR की कॉपी होना बहुत जरूरी है।

FIR मे क्या क्या लिखा जाता है?

FIR मे आपको अपना नाम, पता-एड्रेस के साथ घटित हुई घटना एवं घटनास्थल का विवरण देना होता है। घटना से जुड़ी हर छोटी बड़ी चीज विस्तार मे बतानी होती है।  

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पता लग गया होगा कि UP Police Online FIR कैसे करे? FIR कैसे करते है? के साथ साथ FIR क्या होता है और कुछ छोटे छोटे चीजे जैसे Special Report क्या होती है मुझे आशा है कि आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर करना न भूले धन्यवाद। 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment