[ Best Tareeke ] Order Pvc Aadhar Card | पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन

Rate this post

Order pvc aadhar card : आधार कार्ड हर नागरिक की अपनी पहचान है। आधार कार्ड इशू करने वाली भारतीय संस्था, Uniqui Identification Authority of India या Uidai ने अब आधार कार्ड को पीवीसी फॉर्म में देने का काम आसान बना दिया है ।

यह पीवीसी ठीक आपके पैन कार्ड जैसा होता है, ताकि आप इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकें । इस आधार कार्ड का पीवीसी बनवाने के लिए एक नोमिनल फीस देनी होती है ।

Uidai के ऑनलाइन ऑफिसियल साईट पर जा कर आप आसानी से प्लास्टिक आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है । पीवीसी  आधार  कार्ड   बनवाने के लिए सिर्फ 50 रूपए की जरूरत होती है।

हम आज आपको इस पोस्ट के जरिये पीवीसी से सम्बंधित हर तरह की जानकारी देंगे । अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते नजर आते है की How to order pvc aadhar card या पीवीसी आधार कार्ड कैसे आर्डर करें ,pvc  aadhar card apply  कैसे करें , pvc aadhar card cash on delivery  हो सकती है ,इत्यादि ।

पीवीसी प्लास्टिक आधार कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन , Order pvc aadhar card

पीवीसी आधार कार्ड क्या है ? – Order Pvc Aadhar Card

वैसे आप कई तरह के कार्ड तो अक्सर देखते ही होंगे अपने चारो तरफ फिर वह वोटर कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड, क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड या फिर पैन  कार्ड कोई भी हो । ये सभी कार्ड प्लास्टिक के मटेरियल से ही बने होते है । इनका साइज़ भी पहले से निश्चित होता है और मार्किट में इन्ही की साइज़ के मुताबिक मशीन भी उपलब्ध है । इन कार्ड में सबसे अच्छी बात ये है की इनका रख रखाव बहुत ही आसान होता है ।

कौन बनवा सकता है पीवीसी आधार कार्ड

कोई भी जिसके पास आधार कार्ड नंबर हो ,वह पीवीसी कार्ड बनवा सकता है । यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड नहीं है आधार कार्ड के डेटाबेस में तो आप किसी और मोबाइल नंबर से पीवीसी कार्ड के आर्डर के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते है ।

आधार कार्ड की विशेषताएं

जैसा की Uidai  साईट पर आधार कार्ड का नया फॉर्म पीवीसी उपलब्ध है ,जो की पोर्टेबल है और कहीं भी कोई अपने साथ ले जा सकता है । पीवीसी कार्ड काफी लम्बे समय के लिए मजबूत और टिकाऊ होता है ।यह न ही आसानी से ब्रेक होता है और न ही ख़राब होता है । पीवीसी आधार कार्ड में एक digitally  sign किया हुआ एक सुरक्षित QR code  होता है । इस QR code  के साथ फोटोग्राफ और कुछ जरूरी जानकारी भी होती है परन्तु बहुत ही गोपनीय होती है । अतः अपने पीवीसी आधार कार्ड की जानकारी किसी से भी शेयर करने से पहले पूरी तरह से खोज बीन कर लेनी चाहिये ।

पीवीसी आधार कार्ड आर्डर कैसे करें – Pvc aadhar card apply

आपको एक के बाद एक स्टेप फॉलो करना है अपने पीवीसी आधार कार्ड को आर्डर करने के लिए । आइये शुरू करते है पीवीसी आधार कार्ड ओर्डर करने की प्रक्रिया :

१)सबसे पहले pvc aadhar card online order link www.uidai.gov.in पर जाएं ।

२)फिर ‘My Aadhaar’ बटन के नीचे, चुनिए ‘Order Aadhaar PVC Card’ और क्लिक करें ।

३)एक नया स्क्रीन आपके सामने खुल जाएगा ,वहां से ‘Order Aadhaar PVC Card’ को सेलेक्ट करें ।

४)अब आपको लॉग इन करने के लिए यातो 12 अंकों का आधार नंबर की सहायता लेनी है या फिर  28 अंकों की एनरोलमेंट ID की ।बिना इन मेसे किसी एक के आप आगे नहीं जा सकते ।

५)अब आप security code टाइप करें । हर किसी के पवक आधार कार्ड के सिक्यूरिटी कोड अलग होते है ताकि आपके कार्ड के साथ कोई छेड़ छाड़ न होने पाए।

६)अगर आप का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो टिचक बॉक्स पर क्लिक करें ।जैसे ही सेलेक्ट होता है बॉक्स ,आप को दूसरे नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को एंटर करना होगा ।उसी दूसरे मोबाइल नंबर पर OTP या one time password  भेजा जाएगा ।

७)लेकिन OTP पाने के लिए ‘Send OTP’ पर क्लिक करें OTP। ऐसा करते ही या तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या फिट दूसरे नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा ।OTP  सिर्फ 10 मिनट के लिए ही मान्य होता है ।

८)आपके सामने स्क्रीन पर इसी भेजे गए OTP   को इंटर करने का निर्देश होगा ,जिसे इंटर करने के बाद ‘Terms and Conditions’ को क्लिक करें ।क्लिच्क्लिच्क करने से पहले एक बार ‘Terms and Conditions’ को जरूर पढ़ें और फिर सेलेक्ट करें ।

अब यदि आप का मोबाइल नंबर  रजिस्टर्ड है UIDAI database में तो आपको आधार कार्ड का preview  दिखेगा सत्यापन के लिए ।परन्तु नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल पर preview नहीं दिखता । प्रीव्यू में आप मिलान कर सकते है अपने आधार कार्ड के डाटा को जैसे की आपका अपना फोटो, पता ,जन्म तिथि ।

९)अब दूसरे स्टेप पर ध्यान दें तो सारी जानकारी के मिलान के बाद बारी आती है पेमेंट की ।यह पेमेंट आपके पीवीसी आधार कार्ड आर्डर के उपर सर्विस की होती है । आप सीधे पेमेंट अलग अलग मोड से ऑनलाइन ही कर सकते है ,उसके लिए स्क्रीन पर जिस तरह की जानकारी मांगते है आप को फिल करना होता है ।

10)आप ‘Make Payment’ पर क्लिक करें । इसके साथ ही आपको payment gateway की तरफ रेदिरेक्ट कर दिया जाएगा फीस देने के लिए । पेमेंट आप  क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग की सहायता से कर सकते है ।
जैसे ही आप का पेमेंट  कम्पलीट हो जाएगा ,रिसीप्ट  भेज दी जाएगी  और आप इसको download भी कर सकते है।

१1)इसके  बाद ही आपके मोबाइल नंबर पर SMS  की सहायता से Service Request Number  या SRN  भेज दिया जाएगा।

प्रोसेस पूरा होने के एक हफ्ते या १० दिन बाद आप का पीवीसी आधार कार्ड आप के घर पर पहुच जाएगा ।यदि किसी भी स्थिति में कार्ड नहीं पंहुचा तो उसका स्टेटस चेक कर सकते है और कारन का पता लगा सकते है ।क्यों की पवक आधार कार्ड एक सरकारी संस्था से बनवाया जाता है ऑनलाइन इसलिए इस प्रकार की गड़बड़ी की जगह नहीं होती ।

पीवीसी आधार कार्ड बनवाने का चार्ज

यदि कोई भी पीवीसी आधार कार्ड आर्डर करता है तो उसे 50 रूपए देने होते है जिसमें जीएसटी और स्पीड पोस्ट के चार्ज भी जुड़े होते है।मात्र थोड़ी सी धन राशी से इतना किफायती और लम्बा चलने वाला पीवीसी आधार कार्ड आपके हाथ में आ सकता है ।

पीवीसी आधार कार्ड के स्टेटस का पता कैसे लगायें ?

Pvc aadhar card status check online  या पीवीसी आधार कार्ड चेक ऑनलाइन कैसे करें ? बहुत ही आसानी से Uidai  की site पर जा कर ‘My Aadhaar’  बटन के नीचे ‘Check Aadhaar PVC card status’ पर क्लिक करके पीवीसी कार्ड की स्थिति या स्टेटस के बारे में जाना जा सकता है। स्टेटस चेक करते समय लॉग इन के लिए 28 अंकों के SRN और 12 अंकों के  आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी । कैप्चा कोड की भी जरूरत पड़ेगी चेकिंग के लिए।जैसे ही ‘Check Status’ पर क्लिक करेंगे तो स्टेटस दिख जाएगा आपके पीवीसी आधार कार्ड का स्क्रीन पर ।

क्या पीवीसी आधार कार्ड सही या मान्य है?

रिसर्च से पता चला है की सभी तरह के आधार कार्ड जैसे  इ-आधार ,m Aadhaar ,आधार लैटर ,नार्मल आधार कार्ड ,सही है उपयोग में ,अतः पूरी तरह से मान्य है  । दिए गए आधार कार्ड के विकल्पों में से कोई भी आधार कार्ड उपयोग में लिया जा सकता है जो भी UIDAI जैसी सरकारी संस्था द्वारा जारी किया गया है ।सभी भारतियों के लिए ”Order Aadhaar PVC Card” और  “Order Aadhaar Reprint”  सर्विस उपलब्ध है ऑनलाइन ।आप में से कोई भी बड़ी ही आसानी से pvc  aadhar card download  or pvc aadhar card image download  कर सकता है।

पीवीसी आधार कार्ड की उपयोगिता

पीवीसी आधार कार्ड की बहुत सारी फायदे है ।चालिये देखते है की वो क्या है जो इस प्लास्टिक कार्ड को अनोखा बनता है :

१) भार पड़ने पर टूटने या फटने का डर नहीं होता ।

२) प्लास्टिक का होने के कारन पानी की वजह से ख़राब भी नहीं होता ।

३)कार्ड के उप्पर की जानकारी जो भी प्रिंटेड है ख़राब नहीं होती नाही मिटती है ।

४)कार्ड का साइज़ बहुत ही आसानी से बटुए या पर्स में आ जाता है और कैर्री करना भी आसान हो जाता है ।

पीवीसी आधार कार्ड सुरक्षा 

हम सभी जानते है की आधार कार्ड हमारी पहचान है । आज कल तो आधार कार्ड बैंक और मोबाइल नंबर से भी जॉइंटेड होता है । किसी को भी आधार कार्ड नंबर या उससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी ,जो उसके ऊपर प्रिंटेड होती है ,बिना जांच पड़ताल के नहीं देनी चाहिए । ये हमारे लिए बहुत बड़ी मुसीबात भी बन सकती है भविष्य में । पीवीसी आधार कार्ड की सुविधा हमारे काम को आसान बनाने के लिए की गई है ,नाकि उसका दुरूपयोग करने के लिए । अतः पीवीसी कार्ड को हमेशा सुरक्षित रखें ।क्योंकि यह आपके कई बहुत जरूरी प्रिंटेड डाटा अपने साथ रखती है ।

Read More About : 

Goldfish ka scientific naam kya hai

आसमान नीला क्यों होता है

Hoga Toga App APK Download

Html full form in Hindi

Conclusion

तो दोस्तों आपने अब तो अच्छे तरीके से सिख ही लिया होगा की ऑनलाइन पीवीसी आधार कार्ड कैसे आर्डर करते है और घर बैठे ही हमे वो मिल भी जाता है ।हमे पूरी आशा है की आप को हमारे द्वारा जो भी जानकारी मिली है जैसे की pvc aadhar card online order  या  order pvc aadhar card के बारे में या फिर pvc aadhar card online order link के बारे में अथवा बाकि दूसरी जानकारी पीवीसी आधार कार्ड से सम्बंधित ,आप को पूरी जानकारी मिली होगी ।

यदि कोई भी सवाल पीवीसी कार्ड से सम्बंधित आप को जानना हो तो आप कमेंट जरूर करें ताकि हम आप लोगों तक सही जानकारी पंहुचा सकें ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment